Warren Buffett biography in hindi

Warren Buffett 

Warren Buffett biography in hindi
  

    Biography  in hindi



नाम 
Warren Buffett 

 जन्म दिन 
30 अगस्त, 1930 शिक्षा वुडरो विल्सन हाई स्कूल, नेब्रास्का विश्वविद्यालय, कोलंबिया विश्वविद्यालय, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय जन्म स्थान ओमाहा, नेब्रास्का NICKNAME 


"ओरामा के ओरेकल" के रूप में जाना जाता है,  Warren Buffett एक निवेश गुरु हैं और दुनिया के सबसे अमीर और सबसे सम्मानित व्यापारियों में से एक हैं।


Warren Buffett कौन है? 

1930 में नेब्रास्का में जन्मे, Warren Buffett ने कम उम्र में उत्सुक व्यावसायिक क्षमताओं का प्रदर्शन किया। उन्होंने 1956 में बफेट पार्टनरशिप लिमिटेड का गठन किया और 1965 तक उन्होंने बर्कशायर हैथवे का नियंत्रण ग्रहण कर लिया था। मीडिया, बीमा, ऊर्जा और खाद्य और पेय उद्योगों में हिस्सेदारी के साथ एक समूह की वृद्धि को देखते हुए, बफेट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों और एक प्रसिद्ध परोपकारी व्यक्ति बन गए।


पत्नी और बच्चे 2006 में बफेट ने 76 साल की उम्र में अपने लंबे समय के साथी एस्ट्रिड मेंक्स से शादी की। बफ़ेट की शादी पहली बार उनकी पहली पत्नी सुसान थॉम्पसन से 1952 में हुई थी, जब तक 2004 में उनकी मृत्यु नहीं हो गई, हालाँकि 70 के दशक में दोनों अलग हो गए। उनके और सुसान के तीन बच्चे थे: सुसान, हावर्ड और पीटर। कुल मूल्य 2018 तक, बफेट की अनुमानित कमाई $ 84 बिलियन है। वॉरेन बफेट ने चैरिटी को कितना दिया दूर? यूएसए टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2006 से 2017 के बीच बफेट ने चैरिटी में करीब 28 बिलियन डॉलर की रकम दी है।

Hindi biography 

कंपनी: बर्कशायर हाथवे 1956 में बफे ने अपने गृहनगर ओमाहा में फर्म बफेट पार्टनरशिप लिमिटेड का गठन किया। ग्राहम से सीखी गई तकनीकों का उपयोग करते हुए, वह अघोषित कंपनियों की पहचान करने में सफल रहे और करोड़पति बन गए। इस तरह के एक उद्यम बफेट का मूल्य बर्कशायर हैथवे नामक एक कपड़ा कंपनी थी।

 उन्होंने 1960 के दशक की शुरुआत में स्टॉक जमा करना शुरू किया और 1965 तक उन्होंने कंपनी पर अपना नियंत्रण बना लिया था। बफेट पार्टनरशिप की सफलता के बावजूद, इसके संस्थापक ने 1969 में बर्कशायर हैथवे के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए फर्म को भंग कर दिया। उन्होंने मीडिया (द वाशिंगटन पोस्ट), बीमा (GEICO) और तेल (एक्सॉन) में परिसंपत्तियां खरीदकर कंपनी का विस्तार करने के बजाय इसके कपड़ा निर्माण प्रभाग का चरणबद्ध विस्तार किया। 

बेहद सफल, "ओमाहा का ओरेकल" भी सोने में उल्लेखनीय रूप से खराब निवेश को स्पिन करने में कामयाब रहा, विशेष रूप से 1987 में स्कैंडल-ग्रस्त सॉलोमन ब्रदर्स की खरीद के साथ। कोका-कोला में बर्कशायर हैथवे के महत्वपूर्ण निवेश के बाद, बफेट 1989 से 2006 तक कंपनी के निदेशक बने। उन्होंने सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स होल्डिंग्स, ग्राहम होल्डिंग्स कंपनी और जिलेट कंपनी के निदेशक के रूप में भी काम किया है।
Warren Buffett biography in hindi
   Warren Buffett Biography in hindi 

शिक्षा और प्रारंभिक कैरियर बफेट ने व्यवसाय का अध्ययन करने के लिए 16 साल की उम्र में पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। वह दो साल रहे, अपनी डिग्री खत्म करने के लिए नेब्रास्का विश्वविद्यालय में चले गए, और अपने बचपन के व्यवसायों से लगभग $ 10,000 के साथ 20 साल की उम्र में कॉलेज से निकले। 

1951 में उन्होंने कोलंबिया विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र में अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त की, जहाँ उन्होंने अर्थशास्त्री बेंजामिन ग्राहम के अधीन अध्ययन किया, और न्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंस में अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाया। ग्राहम की 1949 की किताब, द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर से प्रभावित, बफेट ने बफेट-फॉक एंड कंपनी के लिए तीन साल तक सिक्योरिटीज बेचीं, फिर ग्राहम-न्यूमैन कॉर्प में विश्लेषक के रूप में दो साल तक अपने गुरु के लिए काम किया।

Hindi biography 

हाल की गतिविधि और परोपकार जून 2006 में, बफेट ने एक घोषणा की कि वह अपने पूरे भाग्य को दान में दे देंगे, इसका 85 प्रतिशत बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दिया जाएगा। यह दान संयुक्त राज्य के इतिहास में धर्मार्थ देने का सबसे बड़ा कार्य बन गया। 2010 में बफेट और गेट्स ने घोषणा की कि उन्होंने परोपकारी कारणों के लिए अधिक धनी व्यक्तियों की भर्ती के लिए द गिविंग प्लेज अभियान का गठन किया था। 

2012 में बफेट ने खुलासा किया कि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का पता चला था। उन्होंने जुलाई में विकिरण उपचार शुरू किया और नवंबर में सफलतापूर्वक अपना इलाज पूरा किया। स्वास्थ्य के डर ने ऑक्टोजेनियन को धीमा करने के लिए बहुत कम किया, जो सालाना फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में सबसे ऊपर है। फरवरी 2013 में, बफेट ने निजी इक्विटी समूह 3 जी कैपिटल के साथ एच। जे। हेंज को 28 बिलियन डॉलर में खरीदा। 

बाद में बर्कशायर हैथवे के स्थिर परिवर्धन में बैटरी निर्माता ड्यूरैकल और क्राफ्ट फूड्स ग्रुप शामिल थे, जो 2015 में उत्तरी अमेरिका में तीसरी सबसे बड़ी खाद्य और पेय कंपनी बनाने के लिए हेंज के साथ विलय कर दिया गया था।
2016 में बफेट ने ड्राइव 2 वीट को लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य उनके नेब्रास्का समुदाय के लोगों को वोट देने के अधिकार के लिए प्रोत्साहित करना था, 

साथ ही अगर उन्हें एक सवारी की आवश्यकता थी, तो मतदाताओं को मतदान स्थल पर पंजीकरण और ड्राइविंग में सहायता करने के लिए। डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के एक मुखर समर्थक, जिन्हें उन्होंने 2015 में समर्थन दिया था, बफेट ने रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को उनके कर रिटर्न को पूरा करने और साझा करने के लिए भी चुनौती दी। "मैं उसे ओमाहा या मार-ए-लागो में मिलूंगा या, वह जगह चुन सकता है,

कभी भी और अब और चुनाव के बीच, उसने ओमाहा में 1 अगस्त की रैली में कहा। मैं अपनी वापसी लाऊंगा, वह उसे लाएगा। वापसी। हम दोनों ऑडिट के तहत हैं। और मेरा विश्वास करो, कोई भी हमें उन रिटर्न पर बात करने से रोकने वाला नहीं है। "ट्रम्प ने इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया, और अपने रिटर्न को साझा करने से इनकार करने के कारण अंततः 2016 में राष्ट्रपति पद के लिए उनके चुनाव को नहीं रोका।

मई 2017 में, बफेट ने खुलासा किया कि उन्होंने आईबीएम स्टॉक के स्वामित्व वाले लगभग 81 मिलियन शेयरों में से कुछ को बेचना शुरू कर दिया था, यह देखते हुए कि उन्होंने कंपनी को उतना मूल्य नहीं दिया जितना उन्होंने छह साल पहले किया था। तीसरी तिमाही में एक और बिक्री के बाद, कंपनी में उसकी हिस्सेदारी लगभग 37 मिलियन शेयरों तक गिर गई। 

दूसरी तरफ, उन्होंने Apple में अपने निवेश में 3 प्रतिशत की वृद्धि की, और 700 मिलियन शेयरों के लिए वारंट का उपयोग करके बैंक ऑफ अमेरिका के सबसे बड़े शेयरधारक बन गए। अगले वर्ष की शुरुआत में, उन्होंने बर्कशायर हैथवे के सबसे बड़े शेयर निवेश को बनाने के लिए और अधिक एप्पल शेयरों को जोड़ा।

Hindi biography 

हेल्थकेयर वेंचर 30 जनवरी, 2018 को, बर्कशायर हैथवे, जेपी मॉर्गन चेस और अमेज़ॅन ने एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी की जिसमें उन्होंने अपने अमेरिकी कर्मचारियों के लिए एक नई स्वास्थ्य सेवा कंपनी बनाने और बनाने की योजना की घोषणा की। विज्ञप्ति के अनुसार, अभी तक नामित कंपनी "लाभ-लाभकारी प्रोत्साहन और बाधाओं से मुक्त" होगी क्योंकि यह प्रौद्योगिकी के समाधान पर प्रारंभिक ध्यान देने के साथ लागत में कटौती और रोगियों के लिए समग्र प्रक्रिया में सुधार करने के तरीके खोजने की कोशिश करती है। । 

हेल्थकेयर की सूजन लागत को "अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर भूखा टैपवार्म" कहा जाता है, "बफेट ने कहा," हम इस विश्वास को साझा करते हैं कि समय के साथ हमारे सामूहिक संसाधनों को देश की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के पीछे रखा जा सकता है। और परिणाम। " 

मार्च में, आउटलेट्स ने बताया कि अमेरिका में दूसरे सबसे बड़े आवासीय ब्रोकरेज के मालिक बर्कशायर हैथवे के होमसर्विसेज को रिएलॉजी एनआरटी एलएलसी द्वारा आयोजित शीर्ष स्थान की ओर अधिक कदम उठाने के लिए निर्धारित किया गया था। बफेट ने कहा कि उन्होंने "मुश्किल से देखा" जब बर्कशायर हैथवे ने मूल रूप से होमसर्विस का अधिग्रहण किया, फिर 2000 में मिडअमेरिकन एनर्जी होल्डिंग्स कंपनी का हिस्सा था।

प्रारंभिक जीवन Warren Buffett का जन्म 30 अगस्त 1930 को नेब्रास्का के ओमाहा में हुआ था। बफेट के पिता, हॉवर्ड, ने स्टॉकब्रोकर के रूप में काम किया और अमेरिकी कांग्रेस के रूप में सेवा की। उनकी मां, लीला स्टाल बफेट, एक गृहिणी थीं। बफेट तीन बच्चों में से दूसरे और इकलौते लड़के थे। 

बुफेट ने बचपन में वित्तीय और व्यावसायिक मामलों के लिए एक आदत का प्रदर्शन किया। दोस्तों और परिचितों ने कहा है कि युवा लड़का एक गणितीय कौतुक था, जो अपने सिर में संख्याओं के बड़े स्तंभ जोड़ सकता था, एक प्रतिभा जो उसने कभी-कभी अपने बाद के वर्षों में प्रदर्शित की। वॉरेन अक्सर एक बच्चे के रूप में अपने पिता की स्टॉकब्रोकरेज की दुकान पर जाते थे, और कार्यालय में ब्लैकबोर्ड पर स्टॉक की कीमतों में चाक करते थे। 

11 साल की उम्र में उन्होंने अपना पहला निवेश किया, सिटी सर्विस सर्विस के तीन शेयर $ 38 प्रति शेयर पर खरीदे। स्टॉक जल्दी से केवल $ 27 तक गिर गया, लेकिन बफेट पूरी तरह से 40 डॉलर तक पहुंच गए। उसने अपने शेयर थोड़े मुनाफे में बेचे, लेकिन इस फैसले पर पछतावा हुआ जब सिटीज़ सर्विस ने लगभग 200 डॉलर प्रति शेयर तक कमाए। उन्होंने बाद में इस अनुभव को निवेश में धैर्य के शुरुआती पाठ के रूप में उद्धृत किया।

पहला उद्यमी उद्यम 13 साल की उम्र तक, बफेट एक पेपरबॉय के रूप में अपना खुद का व्यवसाय चला रहे थे और अपनी खुद की हॉर्सडिंग टिप शीट बेच रहे थे। उसी वर्ष, उन्होंने अपनी पहली टैक्स रिटर्न दाखिल की, अपनी बाइक को $ 35 कर कटौती के रूप में दावा किया। 1942 में बफेट के पिता अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए, और उनका परिवार कांग्रेस के नए पद के लिए फ्रेडरिकसबर्ग, वर्जीनिया चले गए। । 

बफेट ने वाशिंगटन, डी। सी। में वुडरो विल्सन हाई स्कूल में पढ़ाई की, जहाँ उन्होंने पैसे कमाने के नए तरीकों की साजिश रची। अपने उच्च विद्यालय के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने और एक दोस्त ने $ 25 के लिए एक प्रयुक्त पिनबॉल मशीन खरीदी। उन्होंने इसे नाई की दुकान में स्थापित किया, और कुछ महीनों के भीतर मुनाफे ने उन्हें अन्य मशीनों को खरीदने के लिए सक्षम किया। बफ़ेट के पास तीन अलग-अलग स्थानों पर स्वामित्व वाली मशीनें थीं, इससे पहले कि वह 1,200 डॉलर में व्यापार बेचती।


Warren Buffett biography in hindi

टिप्पणियाँ