Steve Jobs Biography in hindi

Steve Jobs 

Steve Jobs Biography in hindi
  Biography in hindi
      

नाम  Steve Jobs
जन्म दिन 24 फरवरी, 1955 मौत की तिथि 5 अक्टूबर, 2011 क्या तुम्हें पता था? बड़े होने पर, स्टीव जॉब्स को औपचारिक स्कूली शिक्षा (बोरियत के कारण) के साथ एक कठिन समय था और अक्सर उन्हें अपना काम करने के लिए रिश्वत देनी पड़ती थी। क्या तुम्हें पता था? जॉब्स की पहली नौकरियों में से एक अटारी एक वीडियो गेम डिजाइनर के रूप में थी। क्या तुम्हें पता था? यदि जॉब्स ने 1985 में अपने Apple के शेयर नहीं बेचे थे, जब उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक कंपनी की स्थापना की, तो उनकी कुल संपत्ति 36 बिलियन डॉलर थी। शिक्षा होमस्टेड हाई स्कूल, रीड कॉलेज जन्म स्थान सन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया मौत की जगह पालो अल्टो, कैलिफोर्निया उर्फ स्टीवन जॉब्स पूरा नाम स्टीवन पॉल जॉब्स

Steve Jobs ने स्टीव वॉजनिएक के साथ Apple कंप्यूटर की सह-स्थापना की। जॉब्स के मार्गदर्शन में, कंपनी ने iPhone और iPad सहित कई क्रांतिकारी तकनीकों का नेतृत्व किया।


Steve Jobs कौन थे?

 स्टीवन पॉल जॉब्स एक अमेरिकी आविष्कारक, डिजाइनर और उद्यमी थे, जो Apple Computer के सह-संस्थापक, मुख्य कार्यकारी और अध्यक्ष थे। Apple के क्रांतिकारी उत्पाद, जिसमें iPod, iPhone और iPad शामिल हैं, को अब आधुनिक तकनीक के विकास के रूप में देखा जा रहा है। 1955 में दो विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के दो स्नातक छात्रों को जन्म दिया, जिन्होंने उन्हें गोद लेने के लिए छोड़ दिया, जॉब्स स्मार्ट थे, लेकिन दिशाहीन थे, कॉलेज से बाहर निकल गए और 1976 में स्टीव वोज्नियाक के साथ सह-संस्थापक एप्पल के सामने अलग-अलग प्रयोग किए। जॉब्स ने 1985 में कंपनी छोड़ दी। पिक्सर एनीमेशन स्टूडियो लॉन्च करना, फिर एक दशक से अधिक समय बाद एप्पल में वापस आ गया। अग्नाशय के कैंसर के साथ एक लंबी लड़ाई के बाद 2011 में नौकरियों की मृत्यु हो गई।

Steve Jobs के माता-पिता और दत्तक ग्रहण जॉन्स जोनिए शिबल (बाद में जोआन सिम्पसन) और अब्दुल्लात्तह "जॉन" जंडाली, जो दो विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय के स्नातक छात्रों के लिए पैदा हुए थे। दंपति ने अपने अनाम बेटे को गोद लेने के लिए छोड़ दिया।
नौकरी के पिता Jandali, एक सीरियाई राजनीति विज्ञान प्रोफेसर थे। उनकी मां, शिबल, एक भाषण चिकित्सक के रूप में काम करती थीं। जॉब्स को गोद लेने के लिए रखे जाने के कुछ समय बाद, उनके जैविक माता-पिता ने शादी कर ली और उनका एक और बच्चा, मोना सिम्पसन था। यह तब तक नहीं था जब तक कि जॉब्स 27 साल के नहीं थे, वह अपने जैविक माता-पिता के बारे में जानकारी को उजागर करने में सक्षम थे। एक शिशु के रूप में, नौकरी क्लारा और पॉल नौकरियां द्वारा अपनाई गई और स्टीवन पॉल नौकरियां नामित किया गया था। क्लारा ने एक एकाउंटेंट के रूप में काम किया और पॉल एक कोस्ट गार्ड के अनुभवी और मशीनी थे।

प्रारंभिक जीवन जॉब्स का जन्म 24 फरवरी, 1955 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में हुआ था। वह कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में अपने दत्तक परिवार के साथ रहते थे, इस क्षेत्र के भीतर जो बाद में सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाने लगा। एक लड़के के रूप में, जॉब्स और उनके पिता ने परिवार के गैरेज में इलेक्ट्रॉनिक्स पर काम किया। पॉल ने अपने बेटे को दिखाया कि कैसे इलेक्ट्रॉनिक्स को अलग करना और फिर से संगठित करना है, एक शौक जो युवा नौकरियों में आत्मविश्वास, तप और यांत्रिक कौशल पैदा करता है। स्टीव जॉब्स एजुकेशन एंड कॉलेज जबकि जॉब्स हमेशा एक बुद्धिमान और अभिनव विचारक थे, उनके युवाओं को औपचारिक स्कूली शिक्षा पर निराशा के साथ उतारा गया था। बोरियत के कारण जॉब्स प्राथमिक विद्यालय में एक मसखरा था, और उसके चौथे दर्जे के शिक्षक को उसे अध्ययन करने के लिए रिश्वत देने की जरूरत थी। जॉब्स ने इतनी अच्छी तरह से परीक्षण किया, हालांकि, प्रशासक उन्हें हाई स्कूल से आगे छोड़ना चाहते थे - एक प्रस्ताव जिसे उनके माता-पिता ने अस्वीकार कर दिया।

Hindi biography

हाई स्कूल के बाद, जॉब्स ने पोर्टलैंड, ओरेगन में रीड कॉलेज में दाखिला लिया। दिशा खोना, वह छह महीने बाद कॉलेज से बाहर हो गया और अगले 18 महीने स्कूल में रचनात्मक कक्षाओं में छोड़ने में बिताए। बाद में नौकरियों ने बताया कि कैसे सुलेख में एक कोर्स ने टाइपोग्राफी के अपने प्यार को विकसित किया। 1974 में, अटारी के साथ जॉब्स ने वीडियो गेम डिजाइनर के रूप में एक पद संभाला। कई महीनों बाद उन्होंने कंपनी को भारत में आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए छोड़ दिया, आगे की यात्रा की और साइकेडेलिक दवाओं के साथ प्रयोग किया।

स्टीव वोज्नियाक और स्टीव जॉब्स जब जॉब्स को होमस्टेड हाई स्कूल में दाखिला लिया गया, तो उन्हें अपने भावी साथी और एप्पल कंप्यूटर के सह-संस्थापक, वोज्नियाक से मिलवाया गया, जो कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में भाग ले रहे थे। वोजनियाक ने कहा कि 2007 में पीसी वर्ल्ड के साथ एक इंटरव्यू में, वोज्नियाक ने कहा कि वह और जॉब्स इतनी अच्छी तरह से क्यों क्लिक करते हैं: "हम दोनों को इलेक्ट्रॉनिक्स पसंद है और जिस तरह से हम डिजिटल चिप्स का इस्तेमाल करते हैं।" "बहुत कम लोग, विशेष रूप से तब, किसी भी विचार था कि चिप्स क्या थे, उन्होंने कैसे काम किया और वे क्या कर सकते थे। मैंने कई कंप्यूटर डिजाइन किए थे, इसलिए मैं इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर डिजाइन में उनसे आगे था, लेकिन हमारे पास अभी भी सामान्य हित थे हम दोनों दुनिया में चीजों को लेकर एक स्वतंत्र रवैये की तरह थे। ”

संस्थापक और Apple कंप्यूटर छोड़ना 1976 में, जब जॉब्स सिर्फ 21 वर्ष के थे, तब उन्होंने और वोज्नियाक ने जॉब्स कंप्यूटर को परिवार के गैरेज में शुरू किया। वे अपने वोक्सवैगन बस बेचने वाले जॉब्स द्वारा अपने उद्यमशीलता उद्यम को वित्त पोषित करते हैं और वोज्नियाक अपने प्यारे वैज्ञानिक कैलकुलेटर को बेच रहे हैं। नौकरियां और वोज्नियाक को प्रौद्योगिकी का लोकतंत्रीकरण करके और रोजमर्रा की उपभोक्ताओं के लिए छोटी, सस्ती, सहज और सुलभ मशीनें बनाकर Apple के साथ कंप्यूटर उद्योग में क्रांति लाने का श्रेय दिया जाता है। वॉजनिएक ने उपयोगकर्ता के अनुकूल व्यक्तिगत कंप्यूटरों की एक श्रृंखला की कल्पना की, और - विपणन के प्रभारी जॉब्स के साथ - Apple ने शुरुआत में प्रत्येक $ 666.66 के लिए कंप्यूटरों की मार्केटिंग की। Apple I ने निगम को लगभग $ 774,000 कमाए। Apple के दूसरे मॉडल, Apple II के रिलीज़ होने के तीन साल बाद, कंपनी की बिक्री 700 प्रतिशत बढ़कर $ 139 मिलियन हो गई।

1980 में, Apple Computer एक सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बन गई, जिसके पहले दिन के कारोबार के अंत तक 1.2 बिलियन डॉलर का बाजार मूल्य था। जॉब्स ने ऐप्पल के सीईओ की भूमिका संभालने के लिए पेप्सी-कोला के मार्केटिंग विशेषज्ञ जॉन स्कली को देखा। हालांकि, Apple के अगले कई उत्पादों को महत्वपूर्ण डिजाइन खामियों का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप रिकॉल और उपभोक्ता निराशा हुई। आईबीएम ने अचानक बिक्री में एप्पल को पीछे छोड़ दिया, और एप्पल को आईबीएम / पीसी-वर्चस्व वाली कारोबारी दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ी।

Steve Jobs Biography in hindi
     Steve Jobs Biography in hindi

1984 में, Apple ने मैकिंटोश जारी किया, कंप्यूटर को एक नकली जीवन शैली के टुकड़े के रूप में विपणन किया: रोमांटिक, युवा, रचनात्मक। लेकिन आईबीएम के पीसी से बेहतर बिक्री और प्रदर्शन के बावजूद, मैकिंटोश अभी भी आईबीएम-संगत नहीं था। स्कली ने माना कि नौकरियां एप्पल को नुकसान पहुंचा रही हैं, और कंपनी के अधिकारियों ने उन्हें बाहर करना शुरू कर दिया। वास्तव में वह जिस कंपनी की सह-स्थापना करता है, उसके साथ आधिकारिक शीर्षक नहीं था, जॉब्स को अधिक हाशिए पर धकेल दिया गया और इस तरह 1985 में Apple छोड़ दिया गया। आगे 1985 में Apple छोड़ने के बाद, जॉब्स ने एक नया हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर उद्यम शुरू किया, जिसे NeXT, Inc. कहा गया। कंपनी ने अपने विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम को मुख्यधारा के अमेरिका में बेचने के प्रयासों में तेजी लाई और Apple ने अंततः 1996 में कंपनी को $ 429 मिलियन में खरीदा।

Hindi biography

Apple को फिर से बनाना 1997 में, Apple के CEO के रूप में जॉब्स अपने पद पर लौट आए। जैसा कि जॉब्स ने 1970 के दशक में ऐप्पल की सफलता को उकसाया था, उन्हें 1990 के दशक में कंपनी को पुनर्जीवित करने का श्रेय दिया जाता है। एक नई प्रबंधन टीम के साथ, स्टॉक विकल्प और एक वर्ष के लिए $ 1 का एक स्वयं-लगाया गया वार्षिक वेतन, जॉब्स ने Apple को वापस ट्रैक पर रखा। जॉब्स के सरल उत्पाद (जैसे आईमैक), प्रभावी ब्रांडिंग अभियान और स्टाइलिश डिजाइन ने एक बार फिर उपभोक्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। आगामी वर्षों में, ऐप्पल ने मैकबुक एयर, आईपॉड और आईफोन जैसे क्रांतिकारी उत्पाद पेश किए, जिनमें से सभी ने प्रौद्योगिकी के विकास को निर्देशित किया। लगभग एक नए उत्पाद को जारी करने के तुरंत बाद, प्रतियोगियों ने तुलनीय प्रौद्योगिकियों का उत्पादन करने के लिए हाथापाई की
2007 में ऐप्पल की तिमाही रिपोर्ट में काफी सुधार हुआ: स्टॉक उस समय 199.99 डॉलर प्रति शेयर-एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग नंबर था - और कंपनी ने $ 1.58 बिलियन का लाभ कमाया, बैंक में $ 18 बिलियन का अधिशेष और शून्य ऋण। 2008 में, Apple अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा संगीत रिटेलर बन गया - केवल वॉलमार्ट के बाद दूसरा, जो iTunes और iPod की बिक्री से प्रभावित हुआ। फॉर्च्यून पत्रिका की "अमेरिका की सबसे प्रशंसित कंपनियों" की सूची में भी ऐप्पल को नंबर 1 पर रखा गया है, साथ ही शेयरधारकों को रिटर्न के लिए फॉर्च्यून 500 कंपनियों के बीच नंबर 1 भी।

Steve Jobs पिक्सर 1986 में, जॉब्स ने जॉर्ज लुकास से एक एनीमेशन कंपनी खरीदी, जो बाद में पिक्सर एनीमेशन स्टूडियो बन गई। पिक्सर की क्षमता पर विश्वास करते हुए, जॉब्स ने शुरू में कंपनी में अपना खुद का 50 मिलियन डॉलर का निवेश किया। स्टूडियो ने टॉय स्टोरी, फाइंडिंग निमो और द इन्क्रेडिबल्स जैसी लोकप्रिय फिल्मों का निर्माण किया; पिक्सर की फिल्मों ने सामूहिक रूप से $ 4 बिलियन की कमाई की है। 2006 में वॉल्ट डिज़नी के साथ स्टूडियो विलय हो गया, जिससे जॉब्स डिज़नी का सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया।
2011 में, फोर्ब्स ने 2006 में पिक्सर से वॉल्ट डिज़नी कंपनी को अपनी बिक्री से लगभग $ 6.5 बिलियन से $ 7 बिलियन की कुल संपत्ति का अनुमान लगाया। हालांकि अगर जॉब्स ने 1985 में कंपनी छोड़ दी तो उन्होंने अपने Apple के शेयर नहीं बेचे थे। एक दशक से अधिक समय से स्थापित और पतित, उनकी कुल संपत्ति $ 36 बिलियन थी।

Hindi biography 

Steve Jobs की पत्नी और बच्चे जॉब्स और लॉरेन पॉवेल ने 18 मार्च, 1991 को शादी की। यह जोड़ी 1990 के दशक की शुरुआत में स्टैनफोर्ड बिजनेस स्कूल में मिली थी, जहां पॉवेल एमबीए के छात्र थे। वे अपने तीन बच्चों के साथ पालो अल्टो, कैलिफोर्निया में एक साथ रहते थे: रीड, एरिन और ईव। जॉब्स ने 1978 में प्रेमिका क्रिसन ब्रेनन के साथ एक बेटी लिसा को भी जन्म दिया था, जब वह 23 साल की थी। उन्होंने अदालत के दस्तावेजों में अपनी बेटी के पितृत्व को नकार दिया, यह दावा किया कि वह बाँझ थी। लिसा ब्रेनन जॉब्स ने बाद में 2018 में प्रकाशित अपनी पुस्तक स्मॉल फ्राई में अपने बचपन और जॉब्स के साथ संबंध के बारे में लिखा। 1980 में, लिसा ने लिखा, डीएनए परीक्षणों से पता चला कि वह और जॉब्स एक मैच थे, और उन्हें उसके लिए पितृत्व भुगतान शुरू करने की आवश्यकता थी आर्थिक रूप से संघर्षरत माँ। जॉब्स ने अपनी बेटी के साथ 7 साल की उम्र तक रिश्ता नहीं शुरू किया था। जब वह एक किशोरी थी, लिसा अपने पिता के साथ रहने के लिए आई थी।

Steve Jobs कैंसर से लड़ाई 2003 में, जॉब्स को पता चला कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है, जो अग्नाशय के कैंसर का एक दुर्लभ लेकिन प्रचालनीय रूप है। सर्जरी के लिए तुरंत चुनने के बजाय, जॉब्स ने पूर्वी उपचार विकल्पों का वजन करते हुए अपने पेसको-शाकाहारी आहार को बदलने का विकल्प चुना। नौ महीने के लिए, जॉब्स ने सर्जरी को स्थगित कर दिया, जिससे एप्पल के निदेशक मंडल को घबराहट हुई। अधिकारियों ने आशंका जताई कि अगर शेयर उनके सीईओ के बीमार होने पर शेयरधारकों को उनके स्टॉक को खींच लेंगे। लेकिन अंत में, जॉब्स की गोपनीयता ने शेयरधारक प्रकटीकरण पर पूर्वता बरती। 2004 में, अग्नाशय के ट्यूमर को हटाने के लिए जॉब्स ने सफल सर्जरी की थी। फार्म का सच, बाद के वर्षों में जॉब्स ने उनके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कम खुलासा किया। 2009 की शुरुआत में, जॉब्स के वजन घटाने के बारे में रिपोर्ट की गई, कुछ ने कहा कि उनके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों की वापसी हुई थी, जिसमें लिवर प्रत्यारोपण शामिल था। एक हार्मोन के असंतुलन से निपटने के लिए जॉब्स ने इन चिंताओं का जवाब दिया। दिनों के बाद, वह अनुपस्थिति के छह महीने की छुट्टी पर चला गया।
कर्मचारियों को एक ईमेल संदेश में, जॉब्स ने कहा कि उनके "स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दे अधिक जटिल हैं", जैसा कि उन्होंने सोचा था, उसके बाद टिम कुक, एप्पल के मुख्य परिचालन अधिकारी, को "Apple के आज-दिन के संचालन के लिए जिम्मेदार" कहा गया। लगभग एक साल तक सुर्खियों में रहने के बाद, जॉब्स ने केवल 9 सितंबर, 2009 को एक आमंत्रित केवल Apple इवेंट में एक मुख्य भाषण दिया। उन्होंने समारोह के मास्टर के रूप में काम करना जारी रखा, जिसमें 2010 के अधिकांश समय में iPad का अनावरण भी शामिल था। जनवरी 2011 में, जॉब्स ने घोषणा की कि वह चिकित्सा अवकाश पर जा रहे हैं। अगस्त में, उन्होंने कुक की बागडोर सौंपते हुए एप्पल के सीईओ के रूप में इस्तीफा दे दिया। स्टीव जॉब्स की मृत्यु और अंतिम शब्द लगभग एक दशक तक अग्नाशय के कैंसर से जूझने के बाद 5 अक्टूबर, 2011 को पालो अल्टो में जॉब्स की मृत्यु हो गई। उसकी उम्र 56 साल थी। जॉब्स के लिए एक स्तवन में, बहन मोना सिम्पसन ने लिखा कि मरने से ठीक पहले, जॉब्स ने लंबे समय तक अपनी बहन पैटी, फिर अपनी पत्नी और बच्चों, फिर उन्हें अतीत में देखा और उनके अंतिम शब्दों को कहा: “ओह वाह। ओह वाह। ओह वाह।


Steve Jobs Biography in hindi


टिप्पणियाँ