Bill Gates Biography in hindi

Bill Gates 
Bill Gates biography in hindi



 Biography in hindi



नाम Bill Gates जन्म दिन 28 अक्टूबर, 1955 क्या तुम्हें पता था? बिल गेट्स जीवित सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। क्या तुम्हें पता था? दोस्त गेट एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट बनाने के लिए Bill Gates हार्वर्ड से बाहर हो गए। क्या तुम्हें पता था? 2014 में, गेट्स ने अपनी नींव, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में धर्मार्थ कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष के रूप में कदम रखा। शिक्षा लेकसाइड स्कूल, हार्वर्ड कॉलेज जन्म स्थान सीएटल, वाशिंगटन

उद्यमी Bill Gates ने पॉल एलन के साथ दुनिया के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर व्यवसाय, माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की और बाद में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन गए।

Bill Gates कौन है?

 उद्यमी और व्यवसायी Bill Gates और उनके बिजनेस पार्टनर पॉल एलन ने तकनीकी नवाचार, उत्सुक व्यापार रणनीति और आक्रामक व्यापार रणनीति के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर व्यवसाय, माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना और निर्माण किया। इस प्रक्रिया में, गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन गए। फरवरी 2014 में, गेट्स ने घोषणा की कि वह अपने फाउंडेशन, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में धर्मार्थ कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ रहे हैं।

प्रारंभिक जीवन गेट्स का जन्म विलियम हेनरी गेट्स III का जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को सिएटल, वाशिंगटन में हुआ था। गेट्स एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार में अपनी बड़ी बहन, क्रिस्टियन और छोटी बहन, लिब्बी के साथ बड़े हुए। उनके पिता, विलियम एच। गेट्स सीनियर, एक आशाजनक, अगर कुछ शर्मीले, कानून के छात्र थे, जब वह अपनी भावी पत्नी, मैरी मैक्सवेल से मिले थे। वह वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक एथलेटिक, निवर्तमान छात्रा थी, जो छात्र मामलों और नेतृत्व में सक्रिय रूप से शामिल थी। गेट्स परिवार का माहौल गर्म और करीब था, और तीनों बच्चों को प्रतिस्पर्धी होने और उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। गेट्स ने प्रतिस्पर्धा के शुरुआती संकेत दिखाए जब उन्होंने पुगेट साउंड पर अपने ग्रीष्मकालीन घर में पारिवारिक एथलेटिक खेलों का समन्वय किया। उन्होंने बोर्ड गेम खेलने में भी जोखिम लिया (जोखिम उनका पसंदीदा था) और मोनोपोली में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।
गेट्स का अपनी मां, मैरी के साथ बहुत करीबी रिश्ता था, जो एक संक्षिप्त कैरियर के बाद एक शिक्षक के रूप में बच्चों को पालने और नागरिक मामलों पर और दान के साथ काम करने के लिए अपना समय समर्पित करती थी। उन्होंने यूनाइटेड कॉर्पोरेट और इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (आईबीएम) में सिएटल में फर्स्ट इंटरस्टेट बैंक (दादा द्वारा स्थापित) सहित कई कॉरपोरेट बोर्डों में भी काम किया। वह अक्सर गेट्स को साथ ले जाती थी जब वह स्कूलों और सामुदायिक संगठनों में स्वेच्छा से जाती थी।

Bill Gates की शिक्षा 

गेट्स एक बच्चे के रूप में एक विशाल पाठक थे, कई घंटे बिताते थे जैसे कि विश्वकोश जैसी संदर्भ पुस्तकों पर। 11 या 12 साल की उम्र के आसपास, गेट्स के माता-पिता को उसके व्यवहार के बारे में चिंता होने लगी। वह स्कूल में अच्छा कर रहा था, लेकिन वह कई बार ऊब गया और वापस ले लिया, और उसके माता-पिता को चिंता हुई कि वह कुंवारा हो जाए। यद्यपि वे सार्वजनिक शिक्षा में मजबूत विश्वासी थे, जब गेट्स 13 वर्ष के थे, उनके माता-पिता ने उन्हें सिएटल की विशेष तैयारी लेकसाइड स्कूल में दाखिला दिलाया। वह गणित और विज्ञान में उत्कृष्ट होने के बावजूद अपने लगभग सभी विषयों में खिल गए, लेकिन नाटक और अंग्रेजी में भी बहुत अच्छा कर रहे थे।  लेकसाइड स्कूल में, एक सिएटल कंप्यूटर कंपनी ने छात्रों के लिए कंप्यूटर का समय प्रदान करने की पेशकश की। मदर्स क्लब ने छात्रों के उपयोग के लिए टेलेटाइप टर्मिनल खरीदने के लिए स्कूल की रुमेज सेल से आय का उपयोग किया। गेट्स इस बात से परिचित हो गए कि एक कंप्यूटर क्या कर सकता है और टर्मिनल पर काम करने में अपना अधिकांश समय बिताता है। उन्होंने BASIC कंप्यूटर भाषा में tic-tac-toe प्रोग्राम लिखा जिसने उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर के खिलाफ खेलने की अनुमति दी। गेट्स ने 1973 में लेकसाइड से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने कॉलेज की सैट परीक्षा में 1600 में से 1590 स्कोर किया, बौद्धिक उपलब्धि का एक उपलब्धि जो उन्होंने नए लोगों के लिए खुद को पेश करते समय कई वर्षों तक घमंड किया।

Hindi biography

क्या Bill Gates कॉलेज जाते थे? 

गेट्स ने 1973 के पतन में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, मूल रूप से कानून में कैरियर की सोच। अपने माता-पिता के बहुत निराश होने पर, गेट्स ने 1975 में अपने व्यवसाय, Microsoft, पार्टनर एलन के साथ पीछा करने के लिए कॉलेज से बाहर कर दिया। गेट्स ने अपना अधिक समय क्लास की तुलना में कंप्यूटर लैब में बिताया। उसके पास वास्तव में अध्ययन करने का विषय नहीं था; वह कुछ घंटों की नींद से उठ गया, एक परीक्षण के लिए उखड़ गया, और एक उचित ग्रेड के साथ उत्तीर्ण हुआ।

पॉल एलन के साथ बैठक और भागीदारी गेट्स की मुलाकात एलन से हुई, जो लेकसाइड स्कूल के हाई स्कूल में दो साल के सीनियर थे। यह जोड़ी तेजी से दोस्त बन गई, कंप्यूटर के लिए अपने सामान्य उत्साह पर भरोसा करते हुए, भले ही वे बहुत अलग लोग थे। एलन अधिक आरक्षित और शर्मीली थी। गेट्स सामंतवादी और कई बार जुझारू थे। अपने मतभेदों के बावजूद, एलन और गेट्स ने अपने खाली समय का अधिकांश समय कार्यक्रमों में काम करने में बिताया। कभी-कभी, दोनों असहमत होते थे और इस बात पर टकराते थे कि कौन सही है या किसे कंप्यूटर लैब चलाना चाहिए। एक अवसर पर, उनका तर्क उस बिंदु तक बढ़ गया जहाँ एलन ने गेट्स को कंप्यूटर लैब से प्रतिबंधित कर दिया था। एक समय पर, गेट्स और एलन ने कंप्यूटर प्रदान करने वाली कंपनी से मुफ्त कंप्यूटर समय प्राप्त करने के लिए सॉफ्टवेयर ग्लिच का लाभ लेने के लिए अपने स्कूल के कंप्यूटर विशेषाधिकारों को निरस्त कर दिया था। अपने परिवीक्षा के बाद, उन्हें कंप्यूटर लैब में वापस जाने की अनुमति दी गई जब उन्होंने कार्यक्रम को डीबग करने की पेशकश की। इस समय के दौरान, गेट्स ने कंप्यूटर कंपनी के लड़कों के लिए एक पेरोल कार्यक्रम विकसित किया था और स्कूल के लिए एक शेड्यूलिंग कार्यक्रम बनाया था।
1970 में, 15 साल की उम्र में, गेट्स और एलन एक साथ व्यवसाय में चले गए, जो "ट्राफ-ओ-डेटा" विकसित कर रहा था, जो एक कंप्यूटर प्रोग्राम था जो सिएटल में ट्रैफिक पैटर्न की निगरानी करता था। उन्होंने अपने प्रयासों के लिए $ 20,000 का जाल बिछाया। गेट्स और एलन अपनी खुद की कंपनी शुरू करना चाहते थे, लेकिन गेट्स के माता-पिता चाहते थे कि वह स्कूल खत्म करके कॉलेज जाए, जहाँ उन्हें उम्मीद थी कि वह वकील बनने के लिए काम करेंगे। एलेन वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी गए, जबकि गेट्स हार्वर्ड गए, हालांकि यह जोड़ी संपर्क में रही। दो साल के लिए कॉलेज में भाग लेने के बाद, एलेन बाहर चली गई और हनीवेल के लिए काम करने के लिए बोस्टन, मैसाचुसेट्स चली गई। इस समय के दौरान, उन्होंने गेट्स को लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक्स पत्रिका का एक संस्करण दिखाया, जिसमें अल्टेयर 8800 मिनी-कंप्यूटर किट पर एक लेख लिखा था। दोनों युवक व्यक्तिगत कंप्यूटिंग की दुनिया में इस कंप्यूटर को बनाने की संभावनाओं से मोहित थे।
अल्टेयर, अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में एक छोटी सी कंपनी द्वारा बनाया गया था, जिसे माइक्रो इंस्ट्रूमेंटेशन एंड टेलीमेट्री सिस्टम (एमआईटीएस) कहा जाता है। गेट्स और एलन ने कंपनी से संपर्क किया, यह घोषणा करते हुए कि वे एक बेसिक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम पर काम कर रहे हैं जो अल्टेयर कंप्यूटर चलाएगा। वास्तव में, उनके पास काम करने के लिए एक अल्टेयर नहीं था या इसे चलाने के लिए कोड नहीं था, लेकिन वे जानना चाहते थे कि क्या MITS ऐसे सॉफ़्टवेयर को विकसित करने में किसी की दिलचस्पी थी। MITS था, और इसके अध्यक्ष, एड रॉबर्ट्स, ने लड़कों से एक प्रदर्शन के लिए कहा। गेट्स और ऐलन ने हाथापाई की, अगले दो महीने हार्वर्ड के कंप्यूटर लैब में BASIC सॉफ्टवेयर लिखने में बिताए। एलन ने मित्सु में एक परीक्षण चलाने के लिए अल्बुकर्क की यात्रा की, कभी भी इसे अल्टेयर कंप्यूटर पर आज़माया नहीं था। इसने पूरी तरह से काम किया। एलन को एमआईटीएस में काम पर रखा गया था, और गेट्स ने जल्द ही हार्वर्ड को उनके साथ काम करने के लिए छोड़ दिया। दोनों ने मिलकर Microsoft की स्थापना की।
एलन 1983 तक माइक्रोसॉफ्ट के साथ रहे, जब उन्हें हॉजकिन की बीमारी का पता चला। हालांकि उनका कैंसर एक साल बाद गहन उपचार के बाद छूट गया, लेकिन एलन ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया। अफवाहें इस बात की लाजिमी हैं कि एलन ने Microsoft को क्यों छोड़ा। कुछ लोगों ने कहा कि गेट्स ने उन्हें बाहर धकेल दिया, लेकिन कई लोग कहते हैं कि यह एलन के लिए एक जीवन बदलने वाला अनुभव था और उन्होंने देखा कि ऐसे अन्य अवसर थे जो वह अपने समय का निवेश कर सकते थे।

Hindi biography 

Bill Gates Biography in hindi
          Bill Gates Biography in hindi

बिल गेट्स और संस्थापक Microsoft 1975 में, गेट्स और एलन ने माइक्रो-सॉफ्ट, "माइक्रो-कंप्यूटर" और "सॉफ्टवेयर" का मिश्रण बनाया (उन्होंने एक साल के भीतर हाइफ़न को गिरा दिया)। कंपनी का पहला उत्पाद बेसिक सॉफ्टवेयर था जो अल्टेयर कंप्यूटर पर चलता था। सबसे पहले, सभी चिकनी नौकायन नहीं था। हालाँकि, Altair कंप्यूटर के लिए Microsoft के BASIC सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम ने कंपनी को शुल्क और रॉयल्टी दी, यह उनके ओवरहेड को पूरा नहीं कर रहा था। गेट्स के बाद के खाते के अनुसार, अल्टेयर कंप्यूटर में BASIC का उपयोग करने वाले लगभग 10 प्रतिशत लोगों ने वास्तव में इसके लिए भुगतान किया था। माइक्रोसॉफ्ट के बेसिक सॉफ्टवेयर कंप्यूटर शौकीनों के साथ लोकप्रिय थे, जो पूर्व-बाजार प्रतियां प्राप्त करते थे और उन्हें मुफ्त में वितरित और वितरित कर रहे थे। इस समय, कई व्यक्तिगत कंप्यूटर उत्साही पैसे के लिए इसमें नहीं थे। उन्होंने महसूस किया कि प्रजनन और वितरण में आसानी ने उन्हें दोस्तों और साथी कंप्यूटर के प्रति उत्साही के साथ सॉफ्टवेयर साझा करने की अनुमति दी। गेट्स ने अलग तरीके से सोचा। उन्होंने चोरी के रूप में सॉफ्टवेयर के मुफ्त वितरण को देखा, खासकर जब इसमें शामिल सॉफ्टवेयर था जिसे बेचा जाना था।
फरवरी 1976 में, गेट्स ने कंप्यूटर के शौकीनों को एक खुला पत्र लिखा, जिसमें कहा गया था कि इसके लिए भुगतान किए बिना सॉफ़्टवेयर का वितरण और उपयोग "अच्छे सॉफ़्टवेयर को लिखे जाने से रोकेगा।" संक्षेप में, पायरेटिंग सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स को गुणवत्ता सॉफ़्टवेयर बनाने में समय और धन लगाने से हतोत्साहित करेगा। पत्र कंप्यूटर के प्रति उत्साही लोगों के साथ अलोकप्रिय था, लेकिन गेट्स अपने विश्वासों पर अड़े रहे और अनुचित व्यापार प्रथाओं के आरोपों का सामना करने पर एक बचाव के रूप में नवाचार के खतरे का उपयोग करेंगे। गेट्स के MITS अध्यक्ष एड रॉबर्ट्स के साथ एक तीखे संबंध थे, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर मैच चिल्लाते थे। सॉफ्टवेयर विकास और व्यवसाय की दिशा पर रॉबर्ट्स के साथ जुझारू झड़पों का सामना करना पड़ा। रॉबर्ट्स ने गेट्स को खराब और अप्रिय माना। 1977 में, रॉबर्ट्स ने MITS को एक अन्य कंप्यूटर कंपनी को बेच दिया और मेडिकल स्कूल में प्रवेश करने और डॉक्टर बनने के लिए जॉर्जिया वापस चले गए।
गेट्स और एलन अपने दम पर थे। अल्टेयर के लिए विकसित किए गए सॉफ़्टवेयर अधिकारों को बनाए रखने के लिए इस जोड़ी को MITS के नए मालिक पर मुकदमा करना पड़ा। Microsoft ने अन्य कंप्यूटर कंपनियों के लिए अलग-अलग प्रारूपों में सॉफ्टवेयर लिखा और 1979 की शुरुआत में गेट्स ने कंपनी के संचालन को बेलवेट, वाशिंगटन में स्थानांतरित कर दिया, जो सिएटल के पूर्व में था। गेट्स को पैसिफिक नॉर्थवेस्ट में दोबारा घर मिलने की खुशी थी और उन्होंने खुद को अपने काम में लगा लिया। युवा कंपनी के सभी 25 कर्मचारियों के संचालन, उत्पाद विकास, व्यवसाय विकास और विपणन के सभी पहलुओं के लिए व्यापक जिम्मेदारियां थीं। हालाँकि कंपनी की शुरुआत अस्थिर रूप से हुई, 1979 तक Microsoft लगभग $ 2.5 मिलियन की कमाई कर रहा था। 23 साल की उम्र में, गेट्स ने खुद को कंपनी के प्रमुख के रूप में रखा। सॉफ्टवेयर विकास और एक गहरी व्यावसायिक समझ के लिए अपने कौशल के साथ, उन्होंने कंपनी का नेतृत्व किया और इसके प्रवक्ता के रूप में काम किया। गेट्स ने व्यक्तिगत रूप से कंपनी द्वारा भेजे गए कोड की प्रत्येक पंक्ति की समीक्षा की, अक्सर कोड को स्वयं लिख दिया जब उन्होंने इसे आवश्यक देखा

Hindi biography

आईबीएम पीसी के लिए माइक्रोसॉफ्ट का सॉफ्टवेयर जैसे-जैसे कंप्यूटर उद्योग बढ़ता गया, ऐप्पल, इंटेल और आईबीएम जैसी कंपनियों ने हार्डवेयर और घटकों का विकास किया, गेट्स लगातार Microsoft सॉफ़्टवेयर अनुप्रयोगों की खूबियों को बताते हुए सड़क पर थे। वह अक्सर अपनी मां को अपने साथ ले जाता था। मैरी बहुत सम्मानित थीं और आईबीएम सहित कई कॉर्पोरेट बोर्डों में उनकी सदस्यता से जुड़ी थीं। यह मैरी के माध्यम से था कि गेट्स आईबीएम के सीईओ से मिले थे। नवंबर 1980 में, आईबीएम सॉफ्टवेयर की तलाश में था जो उनके आगामी पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) को संचालित करेगा और Microsoft से संपर्क करेगा। किंवदंती है कि आईबीएम में गेट्स के साथ पहली मुलाकात में उन्होंने एक कार्यालय सहायक के लिए गलती की और उसे कॉफी परोसने के लिए कहा।
गेट्स बहुत युवा दिखते थे, लेकिन उन्होंने तेजी से आईबीएम को प्रभावित किया, उन्हें आश्वस्त किया कि वह और उनकी कंपनी उनकी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। एकमात्र समस्या यह थी कि Microsoft ने मूल ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित नहीं किया था जो IBM के नए कंप्यूटर चलाएगा। रोका नहीं जाना चाहिए, गेट्स ने एक ऑपरेटिंग सिस्टम खरीदा जिसे आईबीएम के पीसी के समान कंप्यूटर पर चलाने के लिए विकसित किया गया था। उसने सॉफ्टवेयर के डेवलपर के साथ एक सौदा किया, जिससे Microsoft अनन्य लाइसेंसिंग एजेंट बना और बाद में सॉफ्टवेयर का पूर्ण मालिक बन गया, लेकिन आईबीएम सौदे के बारे में नहीं बताया। कंपनी ने बाद में महत्वपूर्ण सूचनाओं को वापस लेने के लिए Microsoft और गेट्स पर मुकदमा दायर किया। Microsoft एक अज्ञात राशि के लिए अदालत से बाहर बस गया, लेकिन न तो गेट्स और न ही Microsoft किसी भी गलत काम के लिए भर्ती हुए। गेट्स को आईबीएम पीसी के लिए काम करने के लिए नए खरीदे गए सॉफ्टवेयर को अपनाना पड़ा। उन्होंने इसे $ 50,000 $ 50,000 के शुल्क के लिए वितरित किया, वही मूल्य जो उन्होंने मूल रूप में सॉफ़्टवेयर के लिए भुगतान किया था। आईबीएम सोर्स कोड खरीदना चाहता था, जो उन्हें ऑपरेटिंग सिस्टम की जानकारी देता था।
गेट्स ने इनकार कर दिया, बजाय यह प्रस्ताव कि आईबीएम अपने कंप्यूटर के साथ बेचे गए सॉफ़्टवेयर की प्रतियों के लिए लाइसेंस शुल्क का भुगतान करें। ऐसा करने से Microsoft ने MS-DOS नामक सॉफ़्टवेयर को किसी अन्य पीसी निर्माता को लाइसेंस देने की अनुमति दी, अन्य कंप्यूटर कंपनियों को आईबीएम पीसी को क्लोन करना चाहिए, जो उन्होंने जल्द ही किया। Microsoft ने सॉफ्टकार्ड नामक सॉफ्टवेयर भी जारी किया, जिसने Microsoft BASIC को Apple II मशीनों पर काम करने की अनुमति दी। 1979 और 1981 के बीच आईबीएम के लिए सॉफ्टवेयर के विकास के बाद, माइक्रोसॉफ्ट की वृद्धि हुई। स्टाफ 25 से बढ़कर 128 हो गया और राजस्व 2.5 मिलियन डॉलर से बढ़कर 16 मिलियन डॉलर हो गया। 1981 के मध्य में, गेट्स और एलन ने माइक्रोसॉफ्ट को शामिल किया और गेट्स को बोर्ड का अध्यक्ष और अध्यक्ष नियुक्त किया गया। एलन को कार्यकारी उपाध्यक्ष नामित किया गया था। 1983 तक, Microsoft ग्रेट ब्रिटेन और जापान के कार्यालयों के साथ वैश्विक हो रहा था। दुनिया के अनुमानित 30 प्रतिशत कंप्यूटर इसके सॉफ्टवेयर पर चलते हैं।

Bill Gates Biography in hindi
                Bill Gates Biography in Hindi


स्टीव जॉब्स के साथ  Bill Gates की प्रतिद्वंद्विता हालांकि उनकी प्रतिद्वंद्विता किंवदंती है, Microsoft और Apple ने अपने कई शुरुआती नवाचारों को साझा किया। 1981 में, Apple, स्टीव जॉब्स के नेतृत्व में, Microsoft को Macintosh कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने में मदद करने के लिए आमंत्रित किया। कुछ डेवलपर्स Microsoft विकास और Macintosh के लिए Microsoft अनुप्रयोगों के विकास दोनों में शामिल थे। सहयोग को Microsoft और Macintosh सिस्टम के बीच कुछ साझा नामों में देखा जा सकता है। यह इस ज्ञान के बंटवारे के माध्यम से था कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज का विकास किया, एक सिस्टम जिसने एक ग्राफिक इंटरफ़ेस ड्राइव करने के लिए एक माउस का उपयोग किया, स्क्रीन पर पाठ और चित्र प्रदर्शित किए। यह टेक्स्ट-एंड-कीबोर्ड संचालित MS-DOS सिस्टम से बहुत भिन्न होता है, जहाँ सभी टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग स्क्रीन पर कोड के रूप में दिखाई देते हैं, न कि वास्तव में जो छपे होते हैं।
गेट्स ने इस खतरे को जल्द पहचान लिया कि इस तरह का सॉफ्टवेयर एमएस-डॉस और माइक्रोसॉफ्ट के लिए संपूर्ण हो सकता है। अपरिष्कृत उपयोगकर्ता के लिए — जो कि अधिकांश सार्वजनिक था - एक मैकिंटोश प्रणाली में प्रयुक्त प्रतिस्पर्धी विसिकोर्प सॉफ्टवेयर की ग्राफिक इमेजरी का उपयोग करना इतना आसान होगा। गेट्स ने एक विज्ञापन अभियान में घोषणा की कि एक नया Microsoft ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित किया जाने वाला था जो एक ग्राफिक इंटरफ़ेस का उपयोग करेगा। इसे "विंडोज" कहा जाना था, और एमएस-डॉस सिस्टम पर विकसित सभी पीसी सॉफ्टवेयर उत्पादों के साथ संगत होगा। घोषणा एक झांसा देने वाली थी, जिसमें Microsoft के विकास के तहत ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं था। एक विपणन रणनीति के रूप में, यह सरासर प्रतिभाशाली था। लगभग 30 प्रतिशत कंप्यूटर बाजार MS-DOS प्रणाली का उपयोग कर रहे थे और नई प्रणाली में बदलाव के बजाय विंडोज सॉफ्टवेयर की प्रतीक्षा करेंगे। प्रारूप बदलने के इच्छुक लोगों के बिना, सॉफ़्टवेयर डेवलपर विज़कॉर्प सिस्टम के लिए प्रोग्राम लिखने के लिए तैयार नहीं थे और 1985 की शुरुआत में इसकी गति कम हो गई।
नवंबर 1985 में, उनकी घोषणा के लगभग दो साल बाद, गेट्स और माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज लॉन्च किया। विज़ुअली विंडोज सिस्टम मैकिन्टोश प्रणाली से काफी मिलता-जुलता दिखता था। Apple Computer Corporation ने लगभग दो साल पहले पेश किया था। Apple ने पहले Microsoft को अपनी तकनीक तक पूरी पहुंच दी थी, जबकि वह Microsoft उत्पादों को Apple कंप्यूटर के लिए अनुकूल बनाने पर काम कर रहा था। गेट्स ने Apple को अपने सॉफ्टवेयर को लाइसेंस देने की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने कंप्यूटर बेचने में ज्यादा दिलचस्पी होने के कारण सलाह को नजरअंदाज कर दिया। एक बार फिर, गेट्स ने स्थिति का पूरा फायदा उठाया और एक सॉफ्टवेयर प्रारूप बनाया, जो मैकिन्टोश के समान ही था। Apple ने मुकदमा करने की धमकी दी, और Microsoft ने प्रतिशोध में कहा, यह Macintosh उपयोगकर्ताओं के लिए अपने Microsoft-संगत सॉफ़्टवेयर के शिपमेंट में देरी करेगा। अंत में, माइक्रोसॉफ्ट ने अदालतों में जीत हासिल की। यह साबित कर सकता है कि जहां दो सॉफ्टवेयर सिस्टम संचालित थे, उनमें समानताएं थीं, प्रत्येक व्यक्तिगत फ़ंक्शन अलग-अलग था।

Hindi biography

एक प्रतिस्पर्धी प्रतिष्ठा Microsoft की सफलता के बावजूद, गेट्स ने कभी पूरी तरह से सुरक्षित महसूस नहीं किया। हमेशा अपने कंधे पर प्रतियोगिता की जांच करते हुए, गेट्स ने एक सफेद-गर्म ड्राइव और प्रतिस्पर्धी भावना विकसित की। गेट्स के सहायक ने किसी डेस्क के नीचे सो रहे व्यक्ति को खोजने के लिए जल्दी काम करने की सूचना दी। उसने सुरक्षा या पुलिस को तब तक माना जब तक कि उसे गेट्स नहीं मिला। गेट्स की बुद्धिमत्ता ने उन्हें उत्पाद विकास से लेकर कॉर्पोरेट रणनीति तक, सॉफ्टवेयर उद्योग के सभी पक्षों को देखने की अनुमति दी। किसी भी कॉर्पोरेट कदम का विश्लेषण करते समय, उसने सभी संभावित मामलों की एक प्रोफ़ाइल विकसित की और उनके माध्यम से चला, कुछ भी हो सकता है के बारे में सवाल पूछते हुए। उन्होंने कंपनी में सभी से समान समर्पण की अपेक्षा की। उनकी संघर्षपूर्ण प्रबंधन शैली किंवदंती बन गई, क्योंकि वे रचनात्मक प्रक्रिया को जारी रखने के लिए कर्मचारियों और उनके विचारों को चुनौती देंगे। एक अप्रस्तुत प्रस्तुतकर्ता सुन सकता है, "यह सबसे मूर्खतापूर्ण बात है जो मैंने कभी सुनी है!" गेट्स से।
यह कर्मचारी की कठोरता का एक परीक्षण था क्योंकि यह उसकी कंपनी के लिए गेट्स का जुनून था। वह लगातार यह देखने के लिए जाँच कर रहा था कि क्या उसके आसपास के लोग वास्तव में उनके विचारों के प्रति आश्वस्त थे।

Microsoft कार्यालय और प्रतिस्पर्धा-विरोधी मुकदमे कंपनी के बाहर, गेट्स एक क्रूर प्रतियोगी के रूप में ख्याति प्राप्त कर रहे थे। MS-DOS को बदलने के लिए IBM की अगुवाई में कई टेक कंपनियों ने OS / 2 नामक अपना ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित करना शुरू किया। दबाव में देने के बजाय, गेट्स ने विंडोज सॉफ्टवेयर के साथ आगे बढ़ाया, इसके संचालन में सुधार किया और इसके उपयोग का विस्तार किया। 1989 में, Microsoft ने Microsoft Office की शुरुआत की, जिसने Microsoft उत्पादकता और Office उत्पादकता अनुप्रयोगों जैसे Microsoft सिस्टम को सभी Microsoft उत्पादों के साथ संगत किया। अनुप्रयोग ओएस / 2 के साथ आसानी से संगत नहीं थे। माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज के नए संस्करण ने केवल दो हफ्तों में 100,000 प्रतियां बेचीं, और ओएस / 2 जल्द ही फीका हो गया। इसने Microsoft को पीसी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम पर वर्चुअल एकाधिकार के साथ छोड़ दिया। जल्द ही संघीय व्यापार आयोग ने अनुचित विपणन प्रथाओं के लिए Microsoft की जांच शुरू कर दी।
1990 के दशक के दौरान, Microsoft को संघीय व्यापार आयोग और न्याय विभाग की जाँच का सामना करना पड़ा। कुछ संबंधित आरोप जो Microsoft ने कंप्यूटर निर्माताओं के साथ अनुचित व्यवहार किए जिन्होंने अपने कंप्यूटर पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित किया। अन्य आरोपों में माइक्रोसॉफ्ट के कंप्यूटर निर्माताओं को अपने कंप्यूटर के साथ विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को बेचने के लिए Microsoft इंटरनेट एक्सप्लोरर को बेचने के लिए मजबूर करना शामिल है। एक बिंदु पर, Microsoft ने अपने दो प्रभागों - ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर विकास के संभावित विच्छेद का सामना किया। Microsoft ने खुद का बचाव किया, सॉफ्टवेयर चोरी के साथ गेट्स की पहले की लड़ाई को नुकसान पहुँचाया और घोषणा की कि इस तरह के प्रतिबंध नवाचार के लिए खतरा हैं। आखिरकार, Microsoft गोलमाल से बचने के लिए संघीय सरकार के साथ समझौता करने में सक्षम था। इस सब के माध्यम से, गेट्स ने कंप्यूटर व्यापार शो में प्रकाशस्त विज्ञापनों और सार्वजनिक दिखावे के साथ दबाव को कम करने के लिए आविष्कारशील तरीके पाए, जिसके दौरान उन्होंने स्टार ट्रेक के मिस्टर स्पोक के रूप में पेश किया। गेट्स ने कंपनी को चलाना जारी रखा और 1990 के दशक के माध्यम से संघीय जांच को जारी रखा।
माइक्रोसॉफ्ट को छोड़कर 2000 में, गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के दिन-प्रतिदिन के परिचालन से नीचे कदम रखा, सीईओ का काम कॉलेज के दोस्त स्टीव बाल्मर को सौंप दिया, जो 1980 के बाद से माइक्रोसॉफ्ट के साथ थे। गेट्स ने खुद को मुख्य सॉफ्टवेयर वास्तुकार के रूप में तैनात किया ताकि वह ध्यान केंद्रित कर सकें कि क्या उनके लिए व्यवसाय का अधिक भावुक पक्ष था, हालांकि वे बोर्ड के अध्यक्ष बने रहे। 2006 में, गेट्स ने घोषणा की कि वह Microsoft में पूर्णकालिक कार्य से खुद को संक्रमित कर रहे थे ताकि नींव में अधिक गुणवत्ता वाले समय को समर्पित किया जा सके। माइक्रोसॉफ्ट में उनका आखिरी पूरा दिन 27 जून, 2008 को था। फरवरी 2014 में, गेट्स ने प्रौद्योगिकी सलाहकार के रूप में एक नए स्थान पर जाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष के रूप में कदम रखा। लंबे समय से माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्टीव बाल्मर को 46 वर्षीय सत्या नडेला द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। बिल और मेलिंडा गेट फोटो

Bill Gates की पत्नी और बच्चे
 1987 में, मेलिंडा फ्रेंच नाम के एक 23 वर्षीय Microsoft उत्पाद प्रबंधक ने गेट्स की नज़र को पकड़ा, तब 32. बहुत उज्ज्वल और संगठित मेलिंडा गेट्स के लिए एक आदर्श मैच था। समय के साथ, उनके रिश्ते में वृद्धि हुई जब उन्होंने एक अंतरंग और बौद्धिक संबंध की खोज की। 1 जनवरी 1994 को मेलिंडा और गेट्स की शादी हवाई में हुई थी। अपनी माँ की विनाशकारी मौत के बाद उनकी शादी के कुछ महीने बाद, उन्होंने 1995 में यात्रा और जीवन और दुनिया पर एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए कुछ समय लिया। 1996 में, उनकी पहली बेटी, जेनिफर का जन्म हुआ। उनके बेटे, रोरी का जन्म 1999 में हुआ था, और दूसरी बेटी, फोबे, 2002 में आई थी।

Bill Gates पर्सनल वेल्थ मार्च 1986 में, गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट पब्लिक को 21 डॉलर प्रति शेयर के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के साथ लिया, जिससे उसे 31 साल की उम्र में एक करोड़पति बना दिया। गेट्स ने कंपनी के 24.7 मिलियन शेयरों में से 45 प्रतिशत का आयोजन किया, जिससे उस समय उनकी हिस्सेदारी 234 मिलियन डॉलर हो गई। माइक्रोसॉफ्ट का 520 मिलियन डॉलर। समय के साथ, कंपनी के स्टॉक में मूल्य में वृद्धि हुई और कई बार विभाजित हुई। 1987 में, गेट्स एक अरबपति बन गए, जब स्टॉक 90.75 डॉलर प्रति शेयर था। तब से, गेट्स शीर्ष पर है, या कम से कम शीर्ष के पास, फोर्ब्स की अमेरिका में शीर्ष 400 सबसे धनी लोगों की वार्षिक सूची में है। 1999 में, ऑल-टाइम हाई और स्टॉक स्प्लिटिन में स्टॉक की कीमतों के साथ
अपने आईपीओ के बाद से आठ गुना, गेट्स की संपत्ति संक्षेप में $ 101 बिलियन से ऊपर है।


Bill Gates का घर 1997 में, गेट्स और उनका परिवार वाशिंगटन झील के किनारे 55,000 वर्ग फुट, 54 मिलियन डॉलर के घर में चले गए। हालांकि यह घर एक व्यापार केंद्र के रूप में कार्य करता है, यह युगल और उनके तीन बच्चों के लिए बहुत आरामदायक बताया जाता है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन 1994 में, बिल और मेलिंडा ने विलियम एच। गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की, जो दुनिया भर में कम आय वाले समुदायों में शिक्षा, विश्व स्वास्थ्य और निवेश का समर्थन करने के लिए समर्पित था। संगठन घरेलू मुद्दों से भी निपटता है, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका में छात्रों को कॉलेज-तैयार होने में मदद करना। मेलिंडा के प्रभाव के साथ, बिल ने अपनी मां के नक्शेकदम पर एक नागरिक नेता बनने में रुचि ली, अमेरिकी औद्योगिक टाइटन्स एंड्रयू कार्नेगी और जॉन डी। रॉकफेलर के परोपकारी कार्यों का अध्ययन किया। उसने महसूस किया कि उसका दायित्व था कि वह अपने धन का अधिक दान करे
2000 में, दंपति ने कई पारिवारिक नींवों को मिला दिया और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन बनाने के लिए $ 28 बिलियन का योगदान दिया। अगले कुछ वर्षों में, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ बिल की भागीदारी ने उनके समय और यहां तक ​​कि उनकी अधिक ब्याज पर कब्जा कर लिया। Microsoft से बाहर निकलने के बाद से, गेट्स बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के काम के लिए अपना बहुत समय और ऊर्जा समर्पित करते हैं। 2015 में, गेट्स ने 12 और चार्टर स्कूलों के माध्यम से ग्रेड K में राष्ट्रीय कॉमन कोर मानकों के पक्ष में बात की। इस समय के दौरान, गेट्स एक ज़बरदस्त नियोक्ता साबित हुए, जब इस समय के आसपास, फाउंडेशन ने घोषणा की कि वह अपने कर्मचारियों को बच्चे के जन्म या गोद लेने के बाद एक साल का भुगतान किया जाएगा।

2017 में, फाउंडेशन ने अपनी वार्षिक "गोलकीपर" रिपोर्ट बनने के लिए सबसे पहले लॉन्च किया, सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रगति की एक परीक्षा, जिसमें बाल मृत्यु दर, कुपोषण और एचआईवी शामिल थे। उस समय, गेट्स ने दो बड़े सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं के रूप में संक्रामक और पुरानी बीमारी की पहचान की, जिन्हें आने वाले दशक में संबोधित करने की आवश्यकता थी। अप्रैल 2018 में, गेट्स ने घोषणा की कि वह एक सार्वभौमिक फ्लू वैक्सीन के लिए वित्त पोषण में $ 12 मिलियन प्रदान करने के लिए Google के सह-संस्थापक लैरी पेज के साथ टीम बना रहा था। उन्होंने कहा कि 2021 तक नैदानिक ​​परीक्षण शुरू करने के लक्ष्य के लिए अलग-अलग प्रयासों के लिए धनराशि 2 मिलियन डॉलर तक दी जाएगी, जो कि नैदानिक ​​परीक्षण शुरू करने के लिए लक्षित है। निवेश के पीछे के इरादों की प्रशंसा की, जबकि गेट्स ने संकेत दिया कि आने के लिए और भी कुछ हो सकता है।

Bill Gates और अल्जाइमर रिसर्च गेट्स ने नवंबर 2017 में खुलासा किया कि वह अपने स्वयं के धन का 50 मिलियन डॉलर डिमेंशिया डिस्कवरी फंड में निवेश कर रहे थे। वह अल्जाइमर अनुसंधान में काम करने वाले स्टार्ट-अप उद्यमों की ओर एक और $ 50 मिलियन का पालन करेगा। इसे गेट्स के लिए एक व्यक्तिगत मामला कहा गया था, जिन्होंने अपने ही परिवार के सदस्यों पर बीमारी के विनाशकारी प्रभाव देखे हैं। "सीएनएन ने कहा," किसी भी प्रकार का उपचार आज हम जहां हैं, वहां से बहुत बड़ी उन्नति होगी। " एरिज़ोना में एक 'स्मार्ट सिटी' का निर्माण 2017 में, यह पता चला कि गेट्स की एक कंपनी ने फीनिक्स, एरिजोना के पास एक "स्मार्ट सिटी" के विकास में $ 80 मिलियन का निवेश किया था। बेलमोंट नाम का प्रस्तावित शहर, "एक संचार और बुनियादी ढांचे की रीढ़ के साथ एक अग्रगामी समुदाय का निर्माण करेगा जो अत्याधुनिक तकनीक को गले लगाता है, जिसे हाई-स्पीड डिजिटल नेटवर्क, डेटा सेंटर, नई विनिर्माण प्रौद्योगिकियों और वितरण मॉडल, स्वायत्त वाहनों और स्वायत्तता के आसपास बनाया गया है। रसद हब, "बेलमोंट पार्टनर्स अचल संपत्ति निवेश समूह के अनुसार।
साइट के लिए नामित लगभग 25,000 एकड़ भूमि में से; यह बताया गया कि 3,800 एकड़ कार्यालय, वाणिज्यिक और खुदरा अंतरिक्ष की ओर जाएगा। एक और 470 एकड़ का उपयोग पब्लिक स्कूलों के लिए किया जाएगा, जिसमें 80,000 आवासीय इकाइयों के लिए जगह होगी।

पुरस्कार गेट्स को परोपकारी कार्यों के लिए कई पुरस्कार मिले हैं। टाइम पत्रिका ने गेट्स को 20 वीं सदी के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक बताया। पत्रिका ने गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा को रॉक बैंड U2 के प्रमुख गायक, बोनो के साथ 2005 के पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में भी नामित किया। गेट्स दुनिया भर के विश्वविद्यालयों से कई मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करते हैं। उन्हें 2005 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा दिए गए एक नाइटरी कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर के रूप में सम्मानित किया गया था। 2006 में, गेट्स और उनकी पत्नी को स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया भर में उनके परोपकारी कार्यों के लिए मैक्सिकन सरकार द्वारा एज़्टेक ईगल के आदेश से सम्मानित किया गया था। 2016 में, दंपति को फिर से उनके परोपकारी कार्यों के लिए पहचाना गया जब उन्हें राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा राष्ट्रपति पदक के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया।


Bill Gates Biography in hindi

टिप्पणियाँ