Cristiano Ronaldo Biography in hindi

Cristiano Ronaldo Biography in hindi

Cristiano Ronaldo Biography in hindi

नाम  Cristiano Ronaldo जन्म दिन 5 फरवरी, 1985  क्या तुम्हें पता था? जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो सिर्फ 16 साल के थे, तो मैनचेस्टर यूनाइटेड ने उन्हें साइन करने के लिए £ 12 मिलियन से अधिक का भुगतान किया - अपनी उम्र के खिलाड़ी के लिए एक रिकॉर्ड शुल्क। क्या तुम्हें पता था? जन्म स्थान फंचल, मदीरा, पुर्तगाल

Hindi biography 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी हैं जिन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड, रियल मैड्रिड और जुवेंटस क्लबों के साथ-साथ पुर्तगाली राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हुए रिकॉर्ड कायम किया है।

Cristiano Ronaldo कौन है? 

क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेरियो एक पुर्तगाली फुटबॉल सुपरस्टार है। 2003 तक - जब वह सिर्फ 16 साल का था - मैनचेस्टर यूनाइटेड ने उसे साइन करने के लिए £ 12 मिलियन (14 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक) का भुगतान किया, जो कि उसकी उम्र के खिलाड़ी के लिए एक रिकॉर्ड शुल्क था। 2004 के एफए कप फाइनल में, रोनाल्डो ने मैनचेस्टर के पहले तीन गोल किए और उन्हें चैम्पियनशिप पर कब्जा करने में मदद की। उन्होंने 2008 में किए गए गोलों के लिए फ्रैंचाइज़ी रिकॉर्ड बनाया, इससे पहले कि रियल मैड्रिड ने अगले वर्ष अपनी सेवाओं के लिए $ 131 मिलियन का रिकॉर्ड का भुगतान किया। अपनी कई उपलब्धियों के बीच, उन्होंने प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए रिकॉर्ड पांच बैलन डी ओर पुरस्कार जीते हैं, और 2016 यूरोपीय चैम्पियनशिप में पुर्तगाल को भावनात्मक जीत दिलाई। जुलाई 2018 में, रोनाल्डो ने इतालवी सीरी ए क्लब जुवेंटस के साथ हस्ताक्षर करके अपने करियर के एक नए चरण में शुरुआत की।
Cristiano Ronaldo Biography in hindi

प्रारंभिक जीवन रोनाल्डो का जन्म 5 फरवरी 1985 को फनचेल, मेडिरा, पुर्तगाल में हुआ था, जो देश के पश्चिमी तट से एक छोटा द्वीप था। रोनाल्डो मारिया डोलोरेस डॉस सैंटोस और जोस डिनिस एवेइरो से पैदा हुए चार बच्चों में सबसे छोटे हैं। वह अपने पिता के पसंदीदा अभिनेताओं में से एक, रोनाल्ड रीगन के नाम पर था। रोनाल्डो बड़े पैमाने पर कामकाजी वर्ग के पड़ोस में एक छोटे से टिन-छत वाले घर में पले-बढ़े, जो समुद्र की अनदेखी करते थे। रोनाल्डो को अपने पिता के माध्यम से फुटबॉल के खेल से परिचित कराया गया था, जो एक लड़के के क्लब में एक उपकरण प्रबंधक के रूप में काम करता था।

उनका प्रारंभिक जीवन कठिनता के आकार का था, क्योंकि उनके पिता अक्सर बहुत पीते थे। बच्चों को खिलाने और कुछ वित्तीय स्थिरता बनाए रखने में मदद करने के लिए, रोनाल्डो की माँ ने एक रसोइया और सफाई करने वाले व्यक्ति के रूप में काम किया। 2005 में, जब रोनाल्डो मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए खेल रहे थे, उनके पिता की मृत्यु शराब से संबंधित किडनी की समस्या से हुई; 2007 में, उनकी माँ ने स्तन कैंसर से संघर्ष किया। पूर्व में रोनाल्डो के लिए विशेष रूप से कठिन था क्योंकि वह और उनके पिता करीब थे। युवा एथलीट ने अक्सर अपने पिता को पुनर्वसन में प्रवेश करने और अपने पीने को संबोधित करने के लिए धक्का दिया था। हालाँकि, उनके पिता ने इस प्रस्ताव को कभी स्वीकार नहीं किया। जब वह 10 साल का था, तब तक रोनाल्डो को पहले से ही एक घटना के रूप में मान्यता दी गई थी - एक बच्चा जो खा गया, सो गया और फुटबॉल पी गया। "वह सब कुछ करना चाहता था जब एक लड़का फुटबॉल खेल रहा था," उसके गॉडफादर, फर्नाओ सुसा, ने ब्रिटिश पत्रकारों के लिए याद करते हुए कहा, "वह इस खेल से बहुत प्यार करता था, जब वह भोजन याद करता था या एक गेंद के साथ अपने बेडरूम की खिड़की से बच जाता था वह अपना होमवर्क करने वाला था। "
अपनी शुरुआती किशोरावस्था में, रोनाल्डो की प्रतिभा और किंवदंती काफी बढ़ गई थी। Nacional da liha da Madeira के साथ एक कार्यकाल के बाद, उन्होंने 2001 में स्पोर्टिंग पुर्तगाल के साथ हस्ताक्षर किए।

Hindi biography 

Cristiano Ronaldo की टीम मेनचेस्टर यूनाइटेड 2001 में, जब रोनाल्डो सिर्फ 16 साल के थे, मैनचेस्टर यूनाइटेड ने उन्हें साइन करने के लिए £ 12 मिलियन से अधिक का भुगतान किया - अपनी उम्र के खिलाड़ी के लिए एक रिकॉर्ड शुल्क। रोनाल्डो ने अपने फुटवर्क और चतुराई से कौशल के साथ अपने विरोधियों को भी पछाड़ते हुए, मैनचेस्टर के खिलाफ पुर्तगाल के साथ एक शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने ऐसा आभास कराया कि कई संयुक्त खिलाड़ियों ने अपने प्रबंधक को युवा खिलाड़ी की कोशिश करने और हस्ताक्षर करने के लिए कहा, जो टीम ने जल्द ही किया। रोनाल्डो ने फुटबॉल की दुनिया को निराश नहीं किया: उन्होंने 2004 के एफए कप के फाइनल में अपना वादा जल्दी दिखाया, टीम के पहले तीन गोल दागे और चैंपियनशिप पर कब्जा करने में मदद की। 2007 में, Ronaldo ने पांच साल का, £ 31 मिलियन का अनुबंध किया। एक साल बाद, रोनाल्डो ने फिर से अपने उच्च वेतन को सही ठहराया जब उन्होंने क्लब के इतिहास के सबसे बेहतरीन सत्रों में से एक में रखा, गोल (42) के लिए एक फ्रैंचाइज़ी रिकॉर्ड स्थापित किया, और 2008 के लिए खुद को फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ़ द इयर सम्मान अर्जित किया। , रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को तीन प्रीमियर लीग खिताब जीतने में मदद की। 
रियल मेड्रिड 2009 में, स्पेनिश फुटबॉल क्लब रियल मैड्रिड ने रोनाल्डो को हस्ताक्षर करने के लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड को रिकॉर्ड 131 मिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए सहमत किया। मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए रोनाल्डो की प्रतिबद्धता लगातार सवालों के घेरे में आ गई थी, और अटकलें तेज हो गईं कि वह कहीं और खेलना चाहता है, इसलिए रोनाल्डो को छोड़ने के लिए कोई भी आश्चर्यचकित नहीं था। "मुझे पता है कि वे क्लब में सफल होने के लिए मुझसे बहुत कुछ मांगने जा रहे हैं और मुझे पता है कि मैं मैनचेस्टर यूनाइटेड की तुलना में बहुत अधिक दबाव बनाने जा रहा हूं क्योंकि मैं कई वर्षों से वहां था," Ronaldo ने संवाददाताओं से कहा। "लेकिन इसका मतलब एक नई चुनौती है और इससे मुझे सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बनने में मदद मिलेगी।" रोनाल्डो ने व्यक्तिगत सम्मान और टीम ट्राफियों की एक प्रभावशाली सूची संकलित की। दिसंबर 2016 में, उन्होंने एफसी बार्सिलोना के लियोनि मेसी को हराकर अपने चौथे बैलन डी'ओर पुरस्कार को खेल के खिलाड़ी के रूप में जीता। रोनाल्डो की 2016 की जीत में यूरोपीय चैम्पियनशिप, चैंपियंस लीग और क्लब विश्व कप, यूईएफए और फ्रांस फुटबॉल पत्रिका के व्यक्तिगत पुरस्कार शामिल हैं। अगले वर्ष, उन्होंने अपने लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी, मेस्सी द्वारा आयोजित निशान को टाई करने के लिए एक पांचवें बैलोन डी'ओर का दावा किया।
जुवेंटस संकेत छोड़ने के बाद कि रियल के साथ उनका समय समाप्त हो रहा था, रोनाल्डो ने जुलाई 2018 में इतालवी सेरी ए क्लब जुवेंटस के साथ हस्ताक्षर करके अफवाहों की पुष्टि की, जिसने अपने पुराने स्पेनिश क्लब को $ 140 मिलियन का हस्तांतरण शुल्क दिया। रोनाल्डो ने क्लब की वेबसाइट पर एक खुले पत्र में रियल प्रशंसकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा: "रियल मैड्रिड में ये साल और मैड्रिड के इस शहर में संभवतः मेरे जीवन के सबसे खुशहाल वर्ष रहे हैं। मुझे केवल इस क्लब के लिए बहुत आभार की भावनाएं हैं। प्रशंसकों के लिए और शहर के लिए। मैं उन सभी को केवल उन प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद दे सकता हूं जो मुझे मिला है। " ज्यादातर उपायों के साथ, जुवेंटस के साथ रोनाल्डो की पहली सीज़न सफल रही। उन्होंने अपने पहले 14 मैचों में 10 बार स्कोर किया, और सुपरकोप्पा इटालियन ट्रॉफी के लिए एसी मिलान पर जीत में एकमात्र गोल का नेतृत्व किया। अपने क्लब को लगातार आठवें सीरी ए खिताब से आगे बढ़ाने के बाद, उन्हें मई 2019 में लीग का एमवीपी नामित किया गया।
पुर्तगाल की राष्ट्रीय टीम 10 जुलाई 2016 को, रोनाल्डो ने अपने संग्रह में भावनात्मक जीत दर्ज की। अपनी राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में, रोनाल्डो ने फ्रांस के खिलाफ यूरोपीय चैम्पियनशिप फाइनल में पुर्तगाल का नेतृत्व किया। हालांकि मैच में 25 मिनट तक घुटने में चोट लगने के बाद उन्हें दरकिनार कर दिया गया, लेकिन पुर्तगाल ने चैंपियनशिप का खिताब 1-0 से जीता, जो उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी थी। रोनाल्डो के साथियों ने कहा कि उन्होंने उन्हें टीम के कप्तान के रूप में प्रेरित किया। पुर्तगाल के जीत के बाद फुलबैक सेड्रिक सोरर्स ने कहा, "उन्होंने हमें बहुत विश्वास दिया और उन्होंने कहा, 'लोगों को सुनो, मुझे यकीन है कि हम इस यूरो को जीतेंगे और साथ रहेंगे।" रोनाल्डो ने कहा, "यह मेरे करियर का सबसे सुखद क्षण है।" मैंने हमेशा कहा है कि मैं राष्ट्रीय टीम के साथ एक ट्रॉफी जीतना चाहता हूं और इतिहास बनाना चाहता हूं। मैंने यह किया है। भगवान का शुक्र है कि चीजें हमारे लिए अच्छी रही। " रोनाल्डो 2018 विश्व कप में जबरदस्त शुरुआत करने के लिए उतरे, उन्होंने अपने पहले 85 वें अंतरराष्ट्रीय गोल के साथ एक यूरोपीय रिकॉर्ड बनाने के लिए एक और बनाम मोरक्को को जोड़ने से पहले स्पेन बनाम ओपनिंग ड्रा में तीन गोल दागे।


हालाँकि, नॉकआउट चरण में उरुग्वे को 2-1 से हारने के बाद वह झुलस गया था, जिसके बाद उसने राष्ट्रीय टीम के साथ अपने भविष्य पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
क्रिस्टियानो रोनाल्डो की सैलरी रियल मैड्रिड के साथ नौ साल के बाद, रोनाल्डो ने 2018 में पे कट लिया, फोर्ब्स के अनुसार, जुवेंटस के साथ प्रति वर्ष $ 64 मिलियन का अनुबंध किया। जनवरी 2019 में, उन्होंने 2010 से 2014 के बीच कर चोरी के लिए 21 मिलियन डॉलर का जुर्माना देने पर सहमति व्यक्त की। 2017 के अनुसार, रोनाल्डो ने 93 मिलियन डॉलर लिए, फोर्ब्स के अनुसार, $ 58 मिलियन, जो कि रियल मैड्रिड द्वारा दिया गया वेतन और बोनस था। रोनाल्डो की कमाई ने उन्हें लगातार चौथे साल सबसे अधिक वेतन पाने वाला फुटबॉल खिलाड़ी और 2017 का सबसे अधिक वेतन पाने वाला पेशेवर एथलीट बना दिया।
Cristiano Ronaldo Biography in hindi
    Cristiano Ronaldo Biography in hindi


क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रेमिका और बच्चे रोनाल्डो स्पेनिश मॉडल जॉर्जीना रोड्रिगेज को डेट कर रहे हैं; इस जोड़ी को पहली बार नवंबर 2016 के आसपास सार्वजनिक रूप से एक साथ देखा गया था। जून 2017 में, जोड़े ने सरोगेट के माध्यम से जुड़वाँ, एक लड़का और एक लड़की का स्वागत किया। नवंबर 2017 में, रोड्रिगेज ने एक और लड़की के जन्म के साथ अपने परिवार को जोड़ा। रोनाल्डो का पहला बच्चा, क्रिस्टियानो जूनियर, जून 2010 में एक पूर्व प्रेमिका के घर पैदा हुआ था। मेडिरा हवाई अड्डे पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिमा मार्च 2017 में, स्व-सिखाया मूर्तिकार इमानुएल सांतोस ने रोनाल्डो के होमटाउन पुर्तगाल के मेडिरा में रोनाल्डो के हवाई अड्डे पर एक कांस्य पर्दाफाश किया। इस प्रतिमा का उपहास मुस्कुराने और उसके विषय में समानता की स्पष्ट कमी के लिए किया गया था, हालांकि सैंटोस को इस बात की समझ नहीं थी। "मैंने पूछा कि [रोनाल्डो] परिणाम के बारे में क्या सोचते हैं और उन्होंने कहा कि उन्हें यह पसंद है," सैंटोस ने कहा। "उन्होंने केवल कुछ झुर्रियों के लिए कहा जो उन्हें बदलने के लिए हंसने पर उनके चेहरे को एक निश्चित अभिव्यक्ति देते हैं। उन्होंने कहा कि यह उन्हें बड़ा दिखता है और इसे चिकना और अधिक कामुक बनाने के लिए इसे थोड़ा पतला करने के लिए कहा।"
नकारात्मक प्रचार के मद्देनजर, स्पोर्ट्स साइट ब्लीकर रिपोर्ट ने सैंटोस को रोनाल्डो की एक और मूर्तिकला के फैशन के लिए कमीशन किया। मार्च 2018 में अनावरण किया गया, इसने फुटबॉल को और अधिक निकटता से प्रशंसा प्राप्त की, हालांकि इसके निर्माता ने अपने मूल काम का बचाव करना जारी रखा। उन्होंने ब्लीकर रिपोर्ट के हवाले से कहा, "मुझे इसका परिणाम पसंद आया [पहले बस्ट का] और वास्तव में इस पर गर्व था।" "और अगर मुझे इसे फिर से करना पड़ा, तो मैं सब कुछ ठीक वैसा ही बनाऊंगा।" यौन उत्पीड़न की जांच 2018 में, लास वेगास, नेवादा में पुलिस ने नौ साल पुरानी जांच फिर से खोल दी कि रोनाल्डो ने अपने होटल के कमरे में एक महिला के साथ बलात्कार किया था। आरोप लगाने वाले ने स्टार एथलीट के खिलाफ एक सिविल मुकदमा भी दायर किया। अगली गर्मियों में, क्लार्क काउंटी, नेवादा के जिला अटॉर्नी ने घोषणा की कि उन्होंने मामले की समीक्षा की है और रोनाल्डो के खिलाफ आपराधिक आरोपों का पीछा नहीं करेंगे।


Cristiano Ronaldo Biography in hindi

टिप्पणियाँ