Robert Downey Jr. Biography in hindi

Robert Downey Jr. 

Robert Downey Jr. Biography in hindi

Robert Downey Jr. Biography in hindi



नाम
Robert Downey Jr

जन्म दिन
4 अप्रैल, 1965 

जन्म स्थान
न्यूयॉर्क, 

Robert Downey Jr एक अमेरिकी अभिनेता हैं, जिन्हें 'आयरन मैन,' 'द एवेंजर्स,' शर्लक होम्स 'और' चैपलिन 'सहित विभिन्न प्रकार की फिल्मों में भूमिकाओं के लिए जाना जाता है।


Robert Downey Jr. Biography


रॉबर्ट डाउनी जूनियर एक अमेरिकी अभिनेता हैं, जिन्हें 'आयरन मैन,' 'द एवेंजर्स,' शर्लक होम्स 'और' चैपलिन 'सहित विभिन्न प्रकार की फिल्मों में भूमिकाओं के लिए जाना जाता है।


  Robert Downey Jr कोन है 


 4 अप्रैल, 1965 को न्यूयॉर्क शहर में जन्मे Robert Downey Jr ने एक छोटे बच्चे के रूप में अभिनय करना शुरू किया। उन्होंने अपनी पहली फिल्म दिखाई और 1980 के दशक में सैटरडे नाइट लाइव में एक कास्ट मेंबर थे, लेकिन उनकी बढ़ती सफलता को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के साथ संघर्षों के वर्षों तक बनाए रखा। अंततः अपने जीवन को मोड़ते हुए, उन्होंने आलोचनात्मक और लोकप्रिय प्रशंसा का पुनरुत्थान अर्जित किया, और हॉलीवुड के ए-लिस्ट अभिनेताओं में से एक माना जाता है।


कुल मूल्य 2019 तक, 
Robert Downey Jr की अनुमानित कुल संपत्ति $ 300 मिलियन है और यह उद्योग में सबसे अधिक वेतन पाने वाले अभिनेताओं में से एक है।

शुरुआती फिल्में और 'एसएनएल' 

डाउनी ने बेबी, इट्स यू (1983), फर्स्टबॉर्न (1984), वियर साइंस (1985) और बैक टू स्कूल (1986) जैसी फिल्मों में अपनी शुरुआती फीचर फिल्मी प्रस्तुति दी। 1985 से '86 तक, वह शनिवार की रात लाइव, एनबीसी के लोकप्रिय स्केच-कॉमेडी कार्यक्रम के नियमित सदस्य थे। 'द पिक-अप आर्टिस्ट,' 'जीरो से कम' बड़े पर्दे पर डाउनी की पहली प्रमुख भूमिका द पिक-अप आर्टिस्ट (1987) में एक आकर्षक महिला कलाकार थी, जो एक रोमांटिक कॉमेडी सह-कलाकार मौली रिंगवल्ड थी, जिसे जेम्स टोबैक ने लिखा और निर्देशित किया था। उनकी सफलता का प्रदर्शन 1987 में लेस थान जीरो (1987) के साथ आया, जिसमें उन्होंने एंड्रयू मैकार्थी के साथ सह-अभिनय किया। डाउनी ने फिल्म में प्यार करने वाले, कोकीन-आदी जूलियन वेल्स की भूमिका निभाई।

Hindi biography

मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या

 अफसोस की बात है कि कहानी की रेखा और चरित्र डाउनी के लिए विशेष रूप से सच है, जिन्हें अपने पिता द्वारा आठ साल की उम्र में ड्रग्स के लिए पेश किया गया था, और 20 साल की उम्र में उन्होंने एक पूर्ण लत विकसित कर ली थी। "उस फिल्म तक, मैंने अपनी दवाओं को काम के बाद और सप्ताहांत में लिया," उन्होंने बाद में समझाया। "शायद मैं सेट पर भुखमरी को चालू कर दूंगा, लेकिन स्टंटमैन की तुलना में अधिक नहीं। यह कम से कम जीरो पर बदल गया। मैं इस नशेड़ी-पागल आदमी को खेल रहा था, और, मेरे लिए, भूमिका क्रिसमस के भविष्य के भूत की तरह थी। । चरित्र अपने आप में एक अतिशयोक्ति था। फिर चीजें बदल गईं, और, कुछ मायनों में, मैं चरित्र का अतिशयोक्ति बन गया। यह अब तक की तुलना में लंबे समय तक चली। " ड्रग रिहैबिलिटेशन में कुछ समय बाद ही गिरावट आ गई, लेकिन डाउनी का ड्रग्स और अल्कोहल के साथ संघर्ष जारी रहेगा। और फिर भी, उनका करियर आगे बढ़ता रहा। 1990 के दशक की शुरुआत में, डाउनी ने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ए-लिस्ट अभिनेता के रूप में एक प्रतिष्ठा स्थापित की थी। उन्होंने सोपिश (1991) में सह-फिल्डिंग सैली फील्ड, केविन क्लाइन और व्हूपी गोल्डबर्ग के रूप में अपने कॉमिक टर्न प्रोड्यूसर के रूप में कॉमिक मोड़ के लिए प्रशंसा अर्जित की। डाउनी ने शॉर्ट कट्स (1993) में एक विशेष भूमिका निभाई, जब रॉबर्ट अल्टमैन द्वारा समीक्षकों की प्रशंसा की गई फिल्म में अधिक भूमिका का पालन किया गया।



क्रिटिकल एक्लेम की फिल्में 'चैपलिन' डाउनी के करियर में एक विशेष उच्च बिंदु 1993 में आया, जब उन्हें चैपलिन (1992) में रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित उनके प्रदर्शन के लिए एक अकादमी पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ अभिनेता) के लिए नामांकित किया गया था। अत्यधिक प्रशंसित फिल्म में, जो लगभग आलोचकों के साथ दर्शकों के साथ नहीं चली, डाउनी ने 19 से 83 साल की उम्र में प्रसिद्ध चार्ली चैपलिन को अच्छी तरह से चित्रित किया। इस भूमिका ने उनकी नाटकीय सीमा के साथ-साथ शारीरिक कॉमेडी के लिए उनकी प्रतिभा को भी प्रदर्शित किया। इस समय तक, 27 वर्षीय डाउनी को अपनी पीढ़ी के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक के रूप में देखा जाने लगा था, लेकिन उन्होंने हॉलीवुड में एक परेशान और विवादास्पद व्यक्ति के रूप में भी ख्याति अर्जित की थी। 'नेचुरल बॉर्न किलर,' 'रिचर्ड III' चैप्लिन के साथ अपनी महत्वपूर्ण सफलता के मद्देनजर, डाउनी ने 1992 के राष्ट्रपति चुनाव, द लास्ट पार्टी के बारे में एक वृत्तचित्र की एंकरिंग की। 1994 में, वे रोमांटिक कॉमेडी ओनली यू और ओलीवर स्टोन के प्रशंसित लेकिन विवादास्पद नेचुरल बॉर्न किलर में दिखाई दिए। अगले वर्ष, अभिनेता ने मेगा रेयान और सैम नील के साथ फिल्म पुनर्स्थापना की अवधि में अभिनय किया; रिचर्ड III का एक अद्यतन फिल्म संस्करण, इयान मैककेलेन और एनेट बिंग अभिनीत; और हॉली हंटर अभिनीत, हॉलीडे के लिए जोड़ी फोस्टर-निर्देशित होम।


व्यक्तिगत जीवन और चुनौतियां डाउनी के निजी जीवन का भी विस्तार हुआ था। मई 1992 में, उन्होंने अभिनेत्री डेबोरा फाल्कनर से शादी की। दो साल बाद, दंपति का एक बेटा था, इंडियो, नामकरण दोस्त और अभिनेता, एंथनी माइकल हॉल, लड़के के गॉडफादर के रूप में। अगर डाउनी को वास्तव में पति और पिता के रूप में उनकी नई स्थिति के आधार पर देखा गया था, तो यह अल्पकालिक था। जून 1996 में, अभिनेता को पुलिस ने सनसेट बुलेवार्ड पर उनके पोर्श में नग्न ड्राइविंग के बाद रोका, और न केवल बिना कपड़ों के पाया, बल्कि कोकीन, हेरोइन और ए .357 मैग्नम के कब्जे में। एक महीने से भी कम समय के बाद, और आरोप लगाए जाने से कुछ घंटे पहले, डाउनी एक कानून के तहत फिर से भाग गया, जब उसे एक पड़ोसी के घर में पाया गया। अगले कई वर्षों के लिए, डाउनी का जीवन हेडलाइन-जनरेटिंग, निर्भरता प्रेरित गलतियों और उनके परिणामों की धुंध था। जेल में 12 महीने का प्रवास था, और ड्रग पुनर्वसन के लिए एक और यात्रा। नवंबर 2000 में डाउनी को फिर से गिरफ्तार किया गया था, इस बार पाम स्प्रिंग्स होटल के कमरे में, जहां उन्हें कोकीन के साथ और एक वंडर वुमन पोशाक में खोजा गया था। उन पर गुंडागर्दी करने का आरोप लगाया गया।मूल रूप से जनवरी के अंत में निर्धारित किए गए डाउनी के परीक्षण में कई महीनों की देरी हुई, जबकि उनके वकीलों ने अभियोजकों के साथ बातचीत की। मार्च 2001 में, दोनों पक्ष एक दलील पर पहुंचने में विफल रहे, और मामला अप्रैल के अंत में प्रारंभिक सुनवाई के लिए निर्धारित किया गया था। 24 अप्रैल, 2001 को डाउनी को एक अज्ञात "उत्तेजक" के प्रभाव में होने के कारण गिरफ्तार किया गया था। डाउनी का निजी जीवन उथल-पुथल में था, साथ ही, 2004 में फाल्कनर ने तलाक के लिए मुकदमा दायर किया।

टेलीविजन 'सहयोगी McBeal' 2000 के दशक की शुरुआत में अपनी व्यक्तिगत उथल-पुथल के बावजूद डाउनी ने काम करना जारी रखा। उन्होंने वंडर बॉयज़ (2000) में एक यादगार प्रदर्शन दिया और कई अन्य फिल्मों में भूमिकाएं निभाईं, जिनमें ऑटो मोटिव्स और सुस्ती शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, डाउनी ने 2000 में छोटे पर्दे पर कदम रखा, जो किलीसा फ्लॉकहार्ट अभिनीत लोकप्रिय शो एली मैकबल के नियमित कलाकार सदस्य बन गए। इस नई भूमिका के साथ, डाउनी ने एक बार फिर प्रशंसकों और आलोचकों को उनकी प्रतिभा, संभावना और बहुमुखी प्रतिभा की याद दिलाई। वह 2001 के गोल्डन ग्लोब अवार्ड लेने गए और इसके तुरंत बाद एक स्क्रीन एक्टर का गिल्ड अवार्ड जीता। लेकिन डाउनी के तेजी से जटिल निजी जीवन ने उनके नियोक्ता के धैर्य को दबाया। अप्रैल 2001 में उस दूसरी गिरफ्तारी के बाद, एल मैकबील पर डाउनी का कार्यकाल समाप्त हो गया; निर्माताओं ने अभिनेता के बिना सीजन के अंतिम एपिसोड के उत्पादन को लपेटने का फैसला किया था। इसी समय के आसपास, वकीलों ने अभियोजकों के साथ एक समझौता किया, जिसमें डाउनी को कोकीन से संबंधित आरोपों के लिए कोई प्रतियोगिता नहीं देने की आवश्यकता थी। उन्हें तीन साल की प्रोबेशन की सजा सुनाई गई - एक ऐसा फैसला जिसने उन्हें जेल में लौटने के बजाय लिव-इन ड्रग ट्रीटमेंट जारी रखने की अनुमति दी।

सुसान लेविन से शादी कानून के साथ अपने परेशान इतिहास के बावजूद, डाउनी के पास इन दिनों अधिक स्थिर गृह जीवन है। उन्होंने 2005 में निर्माता सुसान लेविन से शादी की और दंपति ने 7 फरवरी, 2012 को अपने पहले बच्चे का एक साथ स्वागत किया। उन्होंने अपने बेटे का नाम एक्सटन एलियास रखा। 4 नवंबर 2014 को डाउनी और लेविन ने अपने दूसरे बच्चे का स्वागत किया, एक बेटी जिसका नाम अविरी है। दिसंबर 2015 में, कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने 1996 के ड्रग कांड के लिए डाउनी को माफ कर दिया जिसने उन्हें एक साल के लिए जेल भेज दिया। अभिनेता के बदले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले लोगों में से एक मेल गिब्सन थे, जिनके साथ डाउनी ने एयर अमेरिका (1990) में सह-अभिनय किया था। गिब्सन अपने दोस्त के पक्ष में फंस गए, भले ही डाउनी का जीवन पूरी तरह से असहनीय था, और जब डाउनी कानून के साथ अपनी पिछली परेशानियों के कारण बीमा बांड के रूप में नियमित रूप से कुछ पाने में असमर्थ थे, तो गिब्सन ने उन्हें काम मिल गया, उन्हें 2003 की फिल्म में कास्टिंग किया। गायन जासूस। दोनों कलाकार आज करीबी दोस्त हैं।

बॉक्स ऑफिस हिट्स 'गोथिका,' 'गुड नाइट, एंड गुड लक,' 'राशि' 2003 में प्रमुखता से काम करते हुए डाउनी ने गोथिका में हाले बेरी के साथ अभिनय किया, जिसने समीक्षकों के साथ बॉक्स ऑफिस पर बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित गुड नाइट और गुड लक (2005) और स्वतंत्र नाटक ए गाइड टू रिकॉग्निज़िंग योर सेंट्स (2006) में सहायक भूमिका निभाते हुए, अपने शिल्प में खुद को समर्पित करना जारी रखा, जिसका उन्होंने सह-निर्माण भी किया। राशि चक्र (2007) में, डाउनी ने एक पत्रकार की भूमिका निभाई, जो कुख्यात राशि चक्र हत्यारा के लिए शिकार में लिपट जाता है।
Robert Downey Jr. Biography  in hindi



आयरन मैन, '' ट्रॉपिक थंडर '' 2008 में डाउनी ने अक्सर समीक्षकों द्वारा प्रशंसित अभिनेता से बॉक्स ऑफिस स्टार में तब्दील हो गए। उन्होंने मार्वल कॉमिक्स के सुपरहीरो पर आधारित स्मैश हिट आयरन मैन में धनी उद्योगपति से क्राइम फाइटर टोनी स्टार्क का किरदार निभाया, जिसने घरेलू स्तर पर $ 318 मिलियन से अधिक की कमाई की और 2010 और 2013 में सीक्वल को रिलीज़ किया। एक बड़ा जोखिम उठाते हुए, डाउनी ने बेन स्टिलर और जैक ब्लैक के साथ कॉमेडी ट्रॉपिक थंडर (2008) में भी अभिनय किया; उन्होंने एक श्वेत अभिनेता का किरदार निभाया, जो इस युद्ध मूवी स्पूफ में एक काला अभिनेता था। वैराइटी पत्रिका के टॉड मैकार्थी के साथ उनके प्रयासों को ज्यादातर सकारात्मक समीक्षा मिली, जिसमें कहा गया कि "डाउनी के प्रदर्शन का दुस्साहस" फिल्म को देखने का सबसे अच्छा कारण था। " डाउनी ने ट्रॉपिक थंडर में अपने प्रदर्शन के लिए कई प्रशंसाएं प्राप्त कीं, जिसमें ऑस्कर (सहायक भूमिका में एक अभिनेता द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन), गोल्डन ग्लोब (मोशन पिक्चर में सहायक भूमिका में एक अभिनेता द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन) और स्क्रीनर्स गिल्ड (उत्कृष्ट प्रदर्शन द्वारा) शामिल हैं। एक सहायक भूमिका में एक पुरुष अभिनेता) पुरस्कार नामांकन।
'द सोलोइस्ट' और 'शर्लक होम्स' डाउनी द सोलोइस्ट (2009) में जेमी फॉक्सएक्स के साथ शीर्ष बिलिंग साझा करने के लिए गए, जो लॉस एंजिल्स के पत्रकार (डाउनी) और बेघर जूलियार्ड-प्रशिक्षित संगीतकार (फॉक्सएक्स) के बीच की दोस्ती की कहानी बताती है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर एक सम्मानजनक प्रदर्शन दर्ज किया और आलोचकों से प्रशंसा अर्जित की, जिन्होंने डाउनी और फॉक्सक्स के प्रदर्शन के लिए उनकी सराहना की। यह दिखाते हुए कि वह ब्लॉकबस्टर (या अंग्रेजी लहजे) से डरता नहीं है, डाउनी ने गाय रिची में 2009 में शेरलॉक होम्स निर्देशित डॉ। जॉन वॉटसन के साथ सह-अभिनीत किया। 2011 की अगली कड़ी, शर्लक होम्स: ए गेम ऑफ़ शैडोज़ के लिए दोनों ने फिर से टीम बनाई। 'द एवेंजर्स' फ्रेंचाइजी 2012 में एक बार फिर अपराध की लड़ाई शुरू हुई, जब डाउनी के आयरन मैन का चरित्र एवेंजर्स में वापस आ गया, जिसमें एक फिल्म थी जिसमें हॉलीवुड की प्रतिभा दिखाई दे रही थी, जिसमें डॉन चेडल (कर्नल जेम्स "रोडी" रोड्स), मार्क ओफालो (हल्क) शामिल थे। सैमुअल जैक्सन (निक फ्यूरी) और स्कारलेट जोहानसन (ब्लैक विडो), अन्य। नाटक द जज (2014) में रॉबर्ट डुवैल के सामने तेज शहर के वकील हंक पामर के रूप में एक मोड़ के बाद, डाउनी ने एवेंजर्स के लिए अपनी टोनी स्टार्क / आयरन मैन दोहरी भूमिका को दोहराया: एज ऑफ अल्ट्रॉन (2015); कैप्टन अमेरिका: सिविल वार (2016); स्पाइडर-मैन: घर वापसी (2017); एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर (2018) और एवेंजर्स: एंडगेम्स (2019)।

डूलिटिल ' पूरी तरह से मार्वल-ब्रांडेड विशेषताओं में प्रदर्शित होने के डेढ़ दशक के बाद, डाउनी ने 2019 के अंत में YouTube श्रृंखला The Age of AI की शुरुआत के मेजबान के रूप में पुनर्मिलन किया। जनवरी 2020 में, उन्होंने एक पशुचिकित्सा के रूप में अभिनय किया, जो Dolittle में जानवरों से बात करती है। ब्रिटिश लेखक ह्यूग लॉफ्टिंग द्वारा क्लासिक बच्चों की पुस्तक श्रृंखला। आगामी परियोजनाएँ डाउनी की आने वाली कुछ परियोजनाओं में मार्वल की ब्लैक विडो और स्पोर्ट्स कॉमेडी-ड्रामा ऑल-स्टार वीकेंड शामिल हैं।
अपने हिस्से के लिए, डाउनी इस पेशेवर और व्यक्तिगत पुनरुत्थान को नहीं ले रहा है। "मुझे लगता है कि मेरे भाग्य का हिस्सा यह महसूस करना है कि मैं नशीली दवाओं के दुरुपयोग के लिए पोस्टर ब्वॉय नहीं हूं," उन्होंने 2005 में संवाददाताओं से कहा, "मैं सिर्फ यह लड़का हूं जिसके पास घर और चाहने वाली नींव की वास्तव में मजबूत भावना है।" यह नहीं था, मैं अब इसे बनाने के लिए चुनते हैं। प्रारंभिक जीवन प्रसिद्ध अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर का जन्म 4 अप्रैल, 1965 को, न्यूयॉर्क शहर में, एवाट-गार्डे फिल्म निर्माता रॉबर्ट डाउनी सीनियर के बेटे के रूप में हुआ था, जो 1969 की फिल्म पुटनी स्वॉप के लिए सबसे अधिक जाना जाता है। डाउनी ने एक छोटे बच्चे के रूप में अभिनय करना शुरू किया। उनकी माँ, एल्सी, एक अभिनेत्री थी जिसने अपने बेटे को प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। अपनी बड़ी बहन एलिसन के साथ ग्रीनविच विलेज में पले-बढ़े, डाउनी ने अपने पिता की फिल्म, पाउंड (1970) में एक पिल्ला की भूमिका निभाते हुए अपनी फिल्म की शुरुआत की, जिसमें अभिनेता कुत्तों की भूमिका निभाते थे। वह अपने पिता की कई और फिल्मों में छोटे-छोटे हिस्से करते थे। डाउनी के माता-पिता के 13 वर्ष की आयु में तलाक हो गया और युवा अभिनेता अपने पिता के साथ लॉस एंजिल्स में रहने लगे। हालांकि, 16 साल की उम्र में, वह हाई स्कूल से बाहर हो गया और फिर से आगे बढ़ गया, न्यूयॉर्क में अपनी माँ के साथ रहने के लिए स्थानांतरित कर दिया।


Robert Downey Jr. Biography in hindi

टिप्पणियाँ