Jeff Bezos Biography in hindi

Jeff Bezos Biography in hindi

Jeff Bezos Biography in hindi

नाम 
जेफ Jeff Bezos
दिन 12 जनवरी, 1964 
शिक्षा प्रिंसटन विश्वविद्यालय जन्म स्थान अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको

अमेरिकी उद्यमी जेफ बेजोस Amazon.com के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी और 'द वाशिंगटन पोस्ट' के मालिक हैं। उनके सफल व्यावसायिक उपक्रमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।

Jeff Bezos कौन है? 

उद्यमी और ई-कॉमर्स अग्रणी जेफ बेजोस ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न के संस्थापक और सीईओ हैं, जो वाशिंगटन पोस्ट के मालिक हैं और अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन के संस्थापक हैं। उनके सफल व्यावसायिक उपक्रमों ने उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बना दिया है।
1964 में न्यू मैक्सिको में जन्मे बेजोस को कंप्यूटर से शुरुआती प्यार था और प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने वॉल स्ट्रीट पर काम किया और 1990 में वे निवेश फर्म डी। ई। में सबसे कम उम्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने। शॉ। चार साल बाद, बेजोस ने एक ऑनलाइन बुकस्टोर Amazon.com खोलने के लिए अपनी आकर्षक नौकरी छोड़ दी, जो इंटरनेट की सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक बन गई। 2013 में, बेजोस ने द वाशिंगटन पोस्ट को खरीदा, और 2017 में अमेज़ॅन ने पूरे फूड्स का अधिग्रहण किया।


Jeff Bezos का परिवार 

जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी, 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में एक किशोर मां, जैकलीन गिज जोर्गेनसेन और उनके जैविक पिता टेड जोर्गेनसेन के घर हुआ था। जॉर्गेन्सेंस की शादी को एक साल से भी कम समय हुआ था। जब बेजोस 4 साल के थे, तो उनकी मां ने क्यूबा के अप्रवासी माइक बेजोस से दोबारा शादी कर ली।
Jeff Bezos Biography in hindi



Jeff Bezos की शिक्षा

 बेजोस ने 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ सुमा सह लॉड की उपाधि प्राप्त की। बेजोस ने इस बारे में शुरुआती दिलचस्पी दिखाई कि चीजें कैसे काम करती हैं, अपने माता-पिता के गैरेज को प्रयोगशाला में बदल दिया और एक बच्चे के रूप में अपने घर के आसपास बिजली के घावों को रगड़ दिया। वह एक किशोर के रूप में अपने परिवार के साथ मियामी चले गए, जहाँ उन्होंने कंप्यूटर के लिए एक प्रेम विकसित किया और अपने हाई स्कूल के वेलेडिक्टोरियन को स्नातक किया। यह हाई स्कूल के दौरान था कि उन्होंने अपना पहला व्यवसाय शुरू किया, ड्रीम इंस्टीट्यूट, चौथे, पांचवें और छठे ग्रेडर के लिए एक शैक्षिक ग्रीष्मकालीन शिविर।

वित्त में कैरियर

 प्रिंसटन से स्नातक करने के बाद, बेजोस ने वॉल स्ट्रीट पर कई फर्मों में काम पाया, जिसमें फिटेल, बैंकर्स ट्रस्ट और निवेश फर्म ई.ई. शॉ। 1990 में बेजोस डी। ई। बन गए। शॉ के सबसे युवा उपाध्यक्ष। जबकि वित्त में उनका कैरियर बेहद आकर्षक था, बेजोस ने ई-कॉमर्स की नवजात दुनिया में एक जोखिम भरा कदम उठाना चुना। उन्होंने 1994 में अपनी नौकरी छोड़ दी, सिएटल चले गए और ऑनलाइन बुकस्टोर खोलकर इंटरनेट बाजार की अप्रयुक्त क्षमता को लक्षित किया।

Amazon.com के संस्थापक और सीईओ बेजोस ने अमेज़ॅन डॉट कॉम खोला, जिसका नाम दक्षिण अमेरिकी नदी के नाम पर रखा गया, 16 जुलाई 1995 को, 300 दोस्तों को अपनी साइट का परीक्षण करने के लिए कहा। लॉन्च करने के लिए अग्रणी महीनों में, कुछ कर्मचारियों ने अपने गैरेज में बेजोस के साथ सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू किया; उन्होंने आखिरकार तीन सन माइक्रोस्ट्रेशन से लैस दो बेडरूम के घर में ऑपरेशन का विस्तार किया। कंपनी की प्रारंभिक सफलता उल्कापिंड थी। बिना किसी प्रेस प्रचार के, Amazon.com ने 30 दिनों के भीतर संयुक्त राज्य भर में और 45 विदेशी देशों में किताबें बेचीं। दो महीने में, बिक्री $ 20,000 प्रति सप्ताह तक पहुंच गई, बेजोस की तुलना में तेजी से बढ़ रही थी और उनकी स्टार्टअप टीम ने कल्पना की थी। Amazon.com 1997 में सार्वजनिक हुआ, कई बाजार विश्लेषकों ने यह सवाल उठाया कि क्या पारंपरिक खुदरा विक्रेताओं ने अपनी ई-कॉमर्स साइटों को लॉन्च किया है या नहीं। दो साल बाद, स्टार्ट-अप न केवल बना रहा, बल्कि प्रतियोगियों से आगे निकल गया, एक ई-कॉमर्स नेता बन गया। बेजोस ने 1998 में सीडी और वीडियो की बिक्री के साथ अमेज़ॅन के प्रसाद में विविधता जारी रखी, और बाद में कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने और प्रमुख खुदरा साझेदारी के माध्यम से। जबकि 90 के दशक की शुरुआत में कई डॉट.कॉम बस्ट हुए, अमेज़ॅन सालाना बिक्री के साथ फलता-फूलता रहा, जो 1995 में 510,000 डॉलर से बढ़कर 2011 में 17 बिलियन डॉलर से अधिक हो गया।
बेजोस के 2018 वार्षिक शेयरधारक पत्र के हिस्से के रूप में, मीडिया टाइकून ने कहा कि कंपनी ने अमेज़ॅन प्राइम के लिए 100 मिलियन सशुल्क ग्राहकों को पार कर लिया है। सितंबर 2018 तक, अमेज़ॅन का मूल्य $ 1 ट्रिलियन से अधिक था, जो कि एप्पल के कुछ ही हफ्तों बाद उस रिकॉर्ड को हिट करने वाली दूसरी कंपनी थी। 2018 के अंत में, अमेज़ॅन ने घोषणा की कि वह अपने श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन $ 15 प्रति घंटे बढ़ा रहा है। जुलाई 2019 में प्राइम डे के दौरान विरोध करने वाले श्रमिकों के साथ, कंपनी की काम करने की स्थिति और भीषण गति के लिए अभी भी आलोचना की गई है। अमेज़ॅन इंस्टेंट वीडियो और अमेज़ॅन स्टूडियो 2006 में, Amazon.com ने अपनी वीडियो-ऑन-डिमांड सेवा शुरू की। शुरुआत में TiVo पर अमेज़ॅन अनबॉक्स के रूप में जाना जाता था, अंततः इसे अमेज़न इंस्टेंट वीडियो के रूप में रीब्रांड किया गया था। बेजोस ने 2013 में अमेज़ॅन स्टूडियो के लॉन्च के साथ कई मूल कार्यक्रमों का प्रीमियर किया। कंपनी ने 2014 में जंगल में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ट्रांसपेरेंट और मोजार्ट के साथ इसे बड़ा हिट किया। कंपनी ने अपनी पहली मूल फीचर फिल्म, स्पाइक ली की ची-राक, 2015 में बनाई और रिलीज़ की। 2016 में, बेज़ोस ने स्टार ट्रेक बियोंड में एक एलियन की भूमिका निभाते हुए कैमियो उपस्थिति के लिए कैमरे के सामने कदम रखा। बचपन से एक स्टार ट्रेक प्रशंसक, बेज़ोस को IMDb पर फिल्म क्रेडिट में स्टारफ्लीट आधिकारिक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
2018 की शुरुआत में, सिएटल टाइम्स ने बताया कि अमेज़ॅन ने अपने उपभोक्ता खुदरा परिचालन को समेकित किया था ताकि डिजिटल मनोरंजन और एलेक्सा, अमेज़ॅन के आभासी सहायक सहित बढ़ते क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। किंडल ई-रीडर अमेज़ॅन ने एक हैंडहेल्ड डिजिटल बुक रीडर किंडल को जारी किया, जिसने 2007 में उपयोगकर्ताओं को अपनी पुस्तक चयन खरीदने, डाउनलोड करने, पढ़ने और स्टोर करने की अनुमति दी। बेजोस ने 2011 में किंडल फायर के अनावरण के साथ टैबलेट मार्केटप्लेस में अमेज़ॅन में प्रवेश किया। अगले सितंबर में, उन्होंने नए किंडल फायर एचडी की घोषणा की, जो कंपनी की अगली पीढ़ी का टैबलेट है जो ऐप्पल के आईपैड को अपने पैसे के लिए चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। "हम एक निश्चित कीमत पर सबसे अच्छा टैबलेट नहीं बनाया है। हम किसी भी कीमत पर सबसे अच्छा टैबलेट बनाया है," एबीसी न्यूज के अनुसार, बेजोस ने कहा।
अमेज़न ड्रोन दिसंबर 2013 की शुरुआत में, बेजोस ने सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने अमेज़न द्वारा एक नई, प्रयोगात्मक पहल का खुलासा किया, जिसे "अमेज़न प्राइम एयर" कहा गया, ग्राहकों को डिलीवरी सेवाएं प्रदान करने के लिए ड्रोन का उपयोग किया। उन्होंने कहा कि ये ड्रोन पांच पाउंड तक वजन वाली वस्तुओं को ले जाने में सक्षम होंगे और कंपनी के वितरण केंद्र से 10 मील की दूरी के भीतर यात्रा करने में सक्षम होंगे। 7 दिसंबर 2016 को पहली प्राइम एयर डिलीवरी इंग्लैंड के कैम्ब्रिज में हुई थी। फायर फोन जब कंपनी ने 2014 में फायर फोन लॉन्च किया तो बेजोस ने अमेज़ॅन के कुछ बड़े मिसयूज़ में से एक का निरीक्षण किया। बहुत ही बनावटी होने के लिए आलोचना की गई, अगले साल इसे बंद कर दिया गया। समस्त खाद्य बेजोस खाद्य वितरण बाजार पर नजर गड़ाए हुए थे, और 2017 में अमेज़ॅन ने घोषणा की कि उसने 13.7 बिलियन डॉलर नकद में होल फूड्स किराना चेन का अधिग्रहण किया था। कंपनी ने अमेज़ॅन प्राइम ग्राहकों को स्टोर-इन सौदों की पेशकश शुरू की और बाजार पर निर्भर करते हुए दो घंटे के लिए किराने की डिलीवरी की। परिणामस्वरूप, वॉलमार्ट और क्रोगर्स ने भी अपने ग्राहकों को भोजन वितरण की पेशकश शुरू कर दी।
वाशिंगटन पोस्ट के मालिक 5 अगस्त 2013 को, बेजोस ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने अपनी मूल कंपनी, द वॉशिंगटन पोस्ट कंपनी से जुड़े द वाशिंगटन पोस्ट और अन्य प्रकाशनों को $ 250 मिलियन में खरीदा। इस सौदे ने ग्राहम परिवार द्वारा द पोस्ट कंपनी पर चार पीढ़ी के शासनकाल के अंत को चिह्नित किया, जिसमें कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डोनाल्ड ई। ग्राहम और उनकी भतीजी, पोस्ट प्रकाशक केथरीन ग्राहम शामिल थे। ग्राहम ने लेन-देन की व्याख्या करने के प्रयास में कहा, "पोस्ट कंपनी के स्वामित्व के तहत बच सकती थी और भविष्य के लिए लाभदायक थी।" "लेकिन हम जीवित रहने से अधिक करना चाहते थे। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि यह सफलता की गारंटी देता है, लेकिन यह हमें सफलता की अधिक संभावना देता है।"
5 अगस्त को कर्मचारियों को पोस्ट करने के लिए एक बयान में, बेजोस ने लिखा: "पोस्ट के मूल्यों को बदलने की आवश्यकता नहीं है ... आने वाले वर्षों में निश्चित रूप से, पोस्ट में परिवर्तन होगा। यह आवश्यक है और नए स्वामित्व के साथ या इसके बिना हुआ होगा। इंटरनेट लगभग हर तत्व को बदल रहा है। समाचार व्यवसाय: समाचार चक्रों को छोटा करना, लंबे समय से विश्वसनीय राजस्व स्रोतों को नष्ट करना, और नए प्रकार की प्रतिस्पर्धा को सक्षम करना, जिनमें से कुछ बहुत कम या कोई समाचार एकत्र करने की लागत को सहन नहीं करते हैं। " बेजोस ने सैकड़ों पत्रकारों और संपादकों को काम पर रखा और अखबार के प्रौद्योगिकी कर्मचारियों (उन कर्मचारियों में से सैकड़ों ने अपने बॉस को एक खुला पत्र प्रकाशित किया, जिसमें वेतन वृद्धि और 2018 की गर्मियों में बेहतर लाभ के लिए अनुरोध किया गया था) प्रकाशित किया। संगठन ने कई स्कूपों का दावा किया, जिसमें खुलासा किया गया कि पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन ने रूसियों के साथ अपने संपर्क के बारे में झूठ बोला था, जिससे उनका इस्तीफा हो गया। 2016 तक, संगठन ने कहा कि यह लाभदायक था। अगले वर्ष, पोस्ट में $ 100 मिलियन से अधिक का विज्ञापन राजस्व था, जिसमें तीन अंकों के दोहरे अंक के राजस्व में वृद्धि हुई थी। कॉमस्कोर के अनुसार, अमेज़ॅन ने जल्द ही अद्वितीय उपयोगकर्ताओं में न्यूयॉर्क टाइम्स डिजिटल को 86.4 मिलियन अद्वितीय उपयोगकर्ताओं के साथ बाईपास किया।

Jeff Bezos और ब्लू ओरिजिन 2000 में, बेजोस ने ब्लू ओरिजिन की स्थापना की, जो एक एयरोस्पेस कंपनी है, जो ग्राहकों को भुगतान करने के लिए इसे सुलभ बनाने के लिए अंतरिक्ष यात्रा की लागत को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करती है। डेढ़ दशक तक, कंपनी ने चुपचाप काम किया। फिर, 2016 में, बेजोस ने पत्रकारों को केंट, वाशिंगटन, बस सिएटल के दक्षिण में मुख्यालय का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने मनुष्यों की दृष्टि का न केवल दौरा किया, बल्कि अंततः अंतरिक्ष का उपनिवेशण किया। 2017 में, बेजोस ने ब्लू ओरिजिन को फंड करने के लिए सालाना अमेजन स्टॉक में लगभग 1 बिलियन डॉलर बेचने का वादा किया था। दो साल बाद, उन्होंने ब्लू ओरिजिन मून लैंडर का खुलासा किया और कहा कि कंपनी अपने सबऑर्बिटल न्यू शेपर्ड रॉकेट की परीक्षण उड़ानों का संचालन कर रही है, जो पर्यटकों को कुछ मिनटों के लिए अंतरिक्ष में ले जाएगा। “हम अंतरिक्ष के लिए एक सड़क बनाने जा रहे हैं। और फिर आश्चर्यजनक चीजें होंगी, ”बेजोस ने कहा। अगस्त 2019 में, नासा ने घोषणा की कि चंद्रमा और मंगल पर पहुंचने के लिए 19 प्रौद्योगिकी परियोजनाओं पर सहयोग करने के लिए चुनी गई 13 कंपनियों में ब्लू ओरिजिन थी। ब्लू ओरिजिन चंद्रमा के लिए एक सुरक्षित और सटीक लैंडिंग सिस्टम विकसित कर रहा है और साथ ही तरल प्रोपेलेंट वाले रॉकेट के लिए इंजन नोजल भी। कंपनी नासा के साथ भी काम कर रही है और नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर के बाहर एक पुनर्निर्मित परिसर से पुन: प्रयोज्य रॉकेटों का निर्माण कर रही है।

Jeff Bezos की वेल्थ और सैलरी अगस्त 2019 तक, ब्लूमबर्ग और फोर्ब्स दोनों ने अनुमानित रूप से बेजोस की कुल संपत्ति $ 110 बिलियन, या औसत अमेरिकी घरेलू आय से 1.9 मिलियन गुना अधिक है। 2018 और 2019 दोनों में बेजोस दुनिया के सबसे धनी लोगों की सूची में सबसे ऊपर हैं।
बेजोस ने 1998 के बाद से अमेजन पर हर साल समान $ 81,840 वेतन कमाया है, और उन्होंने कभी स्टॉक अवार्ड नहीं लिया है। हालांकि, अमेज़न के उनके शेयरों ने उन्हें बहुत अमीर आदमी बना दिया है। बेजोस की 2018 स्टॉक कमाई के एक विश्लेषण ने उन्हें लगभग $ 260 मिलियन प्रति दिन घर ले लिया था। जुलाई 2017 में, बेज़ोस ने पहली बार संक्षिप्त रूप से माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया, जो ब्लूमबर्ग के अनुसार दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति बन गया, 2. नंबर 2 पर वापस जाने से पहले। ब्लूमबर्ग के अनुसार, जनवरी 2018 तक, बेजोस ने $ 105.1 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ गेट्स के पिछले धन रिकॉर्ड को ग्रहण कर लिया था। मुद्रास्फीति-समायोजित शब्दों में, हालांकि, 1990 के दशक के अंत में गेट्स बेजोस से अधिक अमीर थे। अमेरिकी बिजनेस टाइकून जॉन रॉकफेलर, एंड्रयू कार्नेगी और हेनरी फोर्ड के विशाल भाग्य भी बेजोस के धन से आगे निकल जाएंगे।

बेजोस डे वन फंड
 2018 में, बेजोस ने बेजोस डे वन फंड की शुरुआत की, जो "मौजूदा गैर-लाभ को वित्तपोषित करने में मदद करता है जो बेघर परिवारों की मदद करता है, और निम्न-आय वाले समुदायों में नए, गैर-लाभकारी टियर-वन प्रीस्कूलों का एक नेटवर्क तैयार करता है।" बेजोस ने अपने ट्विटर अनुयायियों से अपने भाग्य का हिस्सा दान करने का तरीका पूछा था। बेजोस ने अपनी पूर्व पत्नी मैकेंजी के साथ उनके तलाक से पहले संगठन की स्थापना की, और उन्होंने गैर-लाभकारी निधि के लिए अपने व्यक्तिगत भाग्य का 2 बिलियन डॉलर दिया। दुनिया के सबसे धनी लोगों में से एक के रूप में, बीज़ोस को पिछले दिनों परोपकारी प्रयासों की कमी के लिए सार्वजनिक रूप से आलोचना की गई थी। हेल्थकेयर वेंचर 30 जनवरी, 2018 को, अमेज़ॅन, बर्कशायर हैथवे और जेपी मॉर्गन चेस ने एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी की, जिसमें उन्होंने अपने अमेरिकी कर्मचारियों के लिए एक नई स्वास्थ्य सेवा कंपनी बनाने के लिए अपने संसाधनों को पूल करने की योजना की घोषणा की। विज्ञप्ति के अनुसार, कंपनी "लाभ-लाभकारी प्रोत्साहन और बाधाओं से मुक्त" होगी क्योंकि यह प्रौद्योगिकी समाधानों पर प्रारंभिक ध्यान देने के साथ लागत में कटौती और रोगियों के लिए संतुष्टि को बढ़ावा देने के तरीके खोजने की कोशिश करती है। "स्वास्थ्य प्रणाली जटिल है, और हम इस चुनौती में प्रवेश करते हैं कठिनाई की डिग्री के बारे में खुली आंखों से," बेजोस ने कहा। "जितना मुश्किल हो सकता है, कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए परिणामों में सुधार करते हुए अर्थव्यवस्था पर स्वास्थ्य देखभाल के बोझ को कम करना प्रयास के लायक होगा।"
बेजोस अर्थ फंड 17 फरवरी, 2020 को बेजोस ने घोषणा की कि वह जलवायु परिवर्तन के संभावित विनाशकारी प्रभावों का मुकाबला करने के लिए बेजोस अर्थ फंड लॉन्च कर रहे हैं। पहल के लिए $ 10 बिलियन का वचन देने के साथ, बेजोस ने कहा कि वह अनुदान और फंड जारी करना शुरू कर देगा "वैज्ञानिक, कार्यकर्ता, गैर सरकारी संगठन - कोई भी प्रयास जो प्राकृतिक दुनिया को संरक्षित और संरक्षित करने में मदद करने के लिए एक वास्तविक संभावना प्रदान करता है।" जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी और बच्चे बेजोस ने मैकेंजी टटल से मुलाकात की जब वे दोनों डी.ई. शॉ: वह एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में और वह अपने लेखन कैरियर को निधि देने के लिए बिलों का भुगतान करने के लिए एक प्रशासनिक सहायक के रूप में। दोनों ने सगाई करने से पहले तीन महीने तक डेट किया और उसके बाद 1993 में शादी कर ली।

मैकेंजी अमेज़ॅन की स्थापना और सफलता का एक अभिन्न हिस्सा था, जो अमेज़ॅन की पहली व्यवसाय योजना बनाने और कंपनी के लेखाकार के रूप में सेवा करने में मदद करता है। हालांकि शांत और किताबी, उसने सार्वजनिक रूप से अमेज़ॅन और उसके पति का समर्थन किया। प्रिंसटन विश्वविद्यालय में अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान टोनी मॉरिसन के तहत ट्रेड, प्रशिक्षण के एक उपन्यासकार, मैकेंजी ने 2005 में अपनी पहली पुस्तक, द टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट, और 2013 में उनका दूसरा उपन्यास ट्रैप्स प्रकाशित किया। शादी के 25 साल से अधिक समय के बाद, जेफ और मैकेंजी ने 2019 में तलाक ले लिया। तलाक के निपटान के हिस्से के रूप में, अमेज़ॅन में जेफ की हिस्सेदारी 16 प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक कट गई, और अपनी हिस्सेदारी लगभग 110 मिलियन डॉलर और मैकेंजी के 37 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई। मैकेंजी ने घोषणा की कि उसने अपने धन का कम से कम आधा हिस्सा दान में देने की योजना बनाई है। जेफ और मैकेंजी के चार बच्चे हैं: तीन बेटे और एक बेटी चीन से गोद ली गई है। लॉरेन सांचेज़ के साथ संबंध जनवरी 2019 में बेजोस ने मैकेंजी से अपने तलाक की घोषणा करने के तुरंत बाद, नेशनल एनक्वायरर ने टेलीविजन होस्ट लॉरेन सांचेज के साथ मीडिया मोगुल के विवाहेतर संबंध के 11-पेज का एक्सपोज प्रकाशित किया। बेजोस ने बाद में द नेशनल एनक्वायरर और इसकी मूल कंपनी, अमेरिकन मीडिया इंक। के उद्देश्यों की जांच शुरू की। अगले महीने, मध्यम पर एक लंबी पोस्ट में, बेजोस ने एएमआई पर आरोप लगाया कि जब तक वह जांच का समर्थन नहीं करता तब तक वह स्पष्ट तस्वीरें प्रकाशित करने की धमकी देता है। "निश्चित रूप से मैं व्यक्तिगत तस्वीरें प्रकाशित नहीं करना चाहता, लेकिन मैं उनके भाग नहीं लूंगा

Jeff Bezos Biography in hindi

टिप्पणियाँ